उत्तराखंड

डीएम ने लिया गौरीकुंड से केदारनाथ तक निर्माण कार्यों का जायजा….

डीएम ने लिया गौरीकुंड से केदारनाथ तक निर्माण कार्यों का जायजा… 

समय पर कार्य पूर्ण करने के दिए निर्देश… 

रुद्रप्रयाग। डीएम मंगेश घिल्डियाल ने गौरीकुण्ड से केदारनाथ पैदल मार्ग, केदारपुरी पुनर्निर्माण कार्यो का दो दिवसीय निरीक्षण किया। इस अवसर पर डीएम मंगेश घिल्डियाल ने कार्यदायी संस्थाओं को पुनर्निर्माण कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए, जिससे ससमय कार्य पूरा किया जा सके। डीएम मंगेश घिल्डियाल ने गौरीकुण्ड से लेकर केदारनाथ धाम तक पैदल मार्गो में हो रहे चैड़ीकरण व रिपेयरिंग कार्यो का निरीक्षण किया। पैदल मार्ग में काम कर रहे लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को पैदल मार्ग को सुगम, सुरक्षित व कार्यो में गुणवक्ता को बनाये रखने के निर्देश दिए। डीएम ने रुद्रा कैंप में यात्रा काल के दौरान कीचड़ की समस्या से निजात पाने के लिए लोनिवि के अधिकारियों को खंडिजा व नाली निर्माण का कार्य यात्रा शुरू होने से पूर्व पूर्ण करने के निर्देश दिए।

डीएम ने केदारनाथ मार्ग में आठ स्वास्थ्य चिकित्सालयों के निर्माण कार्य पर भी सन्तुष्टि व्यक्त करते हुए कहा कि अगले वर्ष यात्रा शुरू होने से पूर्व गौरीकुण्ड से केदारनाथ धाम तक रूद्रा, छानी कैम्प, लिनचोली, छोटी लिनचोली, रामबाड़ा, भीमबली, जंगलचट्टी समेत कुल आठ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए नवनिर्मित पक्के भवनों में यात्रियों को स्वास्थ्य सुविधा मिल पायेगी। वही गौरीकुण्ड से केदारनाथ धाम तक तीन सौ शौचालयों का निर्माण कार्य कर यात्रियों को सुविधा दी जायेगी।

वहीं केदारपुरी में चल रहे शंकराचार्य समाधि स्थल निर्माण, तीर्थपुरोहित आवास स्थल, सरस्वती व मंदाकिनी नदी पर आस्था पथ व घाट निर्माण कार्यो का निरीक्षण करने के बाद डीएम मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि बीते 17 दिसम्बर को भी मुख्य सचिव के निरीक्षण के बाद कार्यो में प्रगति हुई है। सरस्वती नदी में आस्था पथ का एक शेप तैयार हो चुका है। आने वाले एक महीने के भीतर आस्था पथ, घाट और दीवार का निर्माण कार्य पूर्ण हो जायेगा। तीर्थपुरोहितों के आवास का कार्य भी तेज गति से चल रहा है। एक तीर्थपुरोहित का आवास लगभग पूर्ण होने की कगार पर है, बाकी तीर्थपुरोहितों के आवास भी अगली यात्रा से पहले पूर्ण हो जायेंगे। जिन तीर्थपुरोहितों के आवासों को ध्वस्त किया गया था उनका डिजाइन भी प्राप्त हो चुका है।

शंकराचार्य समाधि स्थल का काम भी तेज गति से चल रहा है। खुदाई का काम साठ प्रतिशत से ज्यादा हो चुका है। अगली यात्रा समाप्ति तक शंकराचार्य समाधि स्थल का निर्माण पूर्ण हो जायेगा। मंदाकिनी नदी पर सुरक्षा दीवार का कार्य भी 85 प्रतिशत से ज्यादा पूर्ण हो चुका है, जो कि 15 से 20 दिनों में मौसम साफ रहने पर समाप्त हो जायेगा।

वहीं केदारनाथ पुर्ननिर्माण कार्यो में डीएम मंगेश घिल्डियाल के साथ उपजिलाधिकारी विनोद कुमार, डीडीएमओ प्रवीन कर्णवाल, जेएसडब्लू के इंजीनियर विकास राणा, वुडस्टोन कंस्ट्रक्शन के सोबन सिंह बिष्ट, राजस्व विभाग व पुलिस के अधिकारी मौजूद रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top