उत्तराखंड

कर्मचारियों के समय पर न पहुंचने पर मांगा स्पष्टीकरण…

कर्मचारियों के समय पर न पहुंचने पर मांगा स्पष्टीकरण… 

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ऊखीमठ में समय से नहीं पहुंचे कर्मचारी.. 

जिलाधिकारी ने किया स्वास्थ्य केन्द्र, सड़क एवं तहसील का निरीक्षण..

रुद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मंगेश घिल्ड़ियाल ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ऊखीमठ का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पांच कर्मचारियों के समय से अस्पताल न पहुंचने पर स्पष्टीकरण लेने के निर्देश प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डाॅ सचिन चैबे को दिए। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने अस्पताल में उपस्थिति पंजिका, दवाईयों के स्टाॅक रजिस्टर, जनरल वार्ड, प्रसूती कक्ष, औषधि केन्द्र, बीपीएम कार्यालय, पैथोलाॅजी का निरीक्षण किया गया। पैथोलाॅजी कक्ष में टेस्ट के लिए आॅटो एनालाइजर अरबाकैम-सात, एक्स-रे कक्ष में तकनीशियन की तैनाती के लिए सीएमओ को डिमांड भेजने के निर्देश प्रभारी चिकित्साधिकारी को दिए।

जिलाधिकारी ने पीएमजीएसवाई एवं लोनिवि की ऊखीमठ-मनसूना-जुगासु-राउलैंेक-उनियाणा-अखतोली एवं लोनिवि की राउलैंक-मोहननगर-जग्गीबगवान मोटरमार्ग का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान दोनांे मार्गों की खस्ताहालत के सम्बन्ध में विभाग को कड़ी फटकार लगाते हुए सड़क को दुरूस्त करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने शिकायत की कि विभाग द्वारा स्थानीय ठेकेदार से पांच सौ मीटर की कटिंग का कार्य कराया, जिसका भुगतान विभाग ने नहीं किया है।

राउलैंक से जग्गीबगवान मोटरमार्ग के संबंध में विभाग ने बताया कि क्षेत्र में 16 लोगों के अतिक्रमण के कारण कटिंग के कार्य में बाधा आ रही है। इस संबंध में विभाग ने दो बार नोटिस दिया जा चुका है तथा पुनः अंतिम नोटिस इसी सप्ताह में दे दिया जाएगा। ठेकेदार ने धीमी गति से कार्य करने व मौके पर चार लेबर द्वारा ही कार्य किए जाने के संबंध में जिलाधिकारी ने ठेकेदार पर एफआईआर दर्ज कर ब्लैकलिस्ट करने के साथ ही नए टेंडर करने के निर्देश दिए, जिससे कार्य चालू हो सके। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में मनरेगा से किए जा रहे कार्यों का भुगतान में समस्या आ रही है। प्रथम किश्त खाते में आ जाती है, लेकिन अवशेष का भुगतान खाते में नहीं हो पाता। अवशेष राशि का बीडीओ कार्यालय से पूर्ण भुगतान दिखाई दे रहा है। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को देहरादून ग्राम्य विकास से सम्पर्क कर समाधान करने की बात कही है।

इसके पश्चात जिलाधिकारी ने तहसील ऊखीमठ का निरीक्षण किया। तहसील के निरीक्षण के दौरान एसडीएम को अवशेष वादों को समय से निस्तारित करने, अलमारी के ऊपर रखे बस्तों के लिए दीवार पर रैक बनाने के निर्देश दिए। कहा कि रैक बनने से फाइलों के बस्ते रैक में आ जायेंगें व कार्यालय सुंदर लगेगा। कार्मिकों की जीपीएफ बुक कार्मिक को भी समय से दिखाने व उनके हस्ताक्षर कराने, तहसील दिवस में आ रही शिकायतों के संबंध में शिकायतकर्ता से फोन पर हुई बात की टिप्पणी पंजिका में दर्ज करने, अभिलेखागार में रखे दस्तावेजों के रख-रखाव पर विशेष ध्यान देने की बात कही। इस अवसर पर एसडीएम ऊखीमठ गोपाल सिंह, विनोद कुमार, तहसीलदार जयवीर राम बधाणी, डाॅ गोपाल सजवाण, एई लोनिवि संदीप सेमवाल सहित ग्रामीण उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top