उत्तराखंड

रुद्रप्रयाग में बेरोजगार युवाओं को पिरूल से मिलेगा रोजगार..

रुद्रप्रयाग में बेरोजगार युवाओं को पिरूल से मिलेगा रोजगार..

डीएम ने उरेड़ा व वन विभाग के अधिकारियों से की जानकारी प्राप्त..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जनपद में चीड़ के पत्तों से लगने वाली आग से वन संपदा को बचाने के साथ ही महिलाओं और बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जाने की पहल की जा रही है। पिरूल से विद्युत उत्पादन किए जाने को लेकर जिलाधिकारी मनुज गोयल ने उरेड़ा तथा वन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की और इसके लिए लगाए जाने वाले प्रोजेक्ट के संबंध में अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की।

बैठक में परियोजना अधिकारी उरेड़ा संदीप कुमार सैनी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि जनपद का कुल वन क्षेत्रफल 17083 हेक्टेयर है, जिसमें रिजर्व वन 15072 तथा वन पंचायत 2011 हेक्टेयर है। जिससे लगभग 64063 मिट्रिक टन पिरूल उपलब्ध होता है, जिससे लगभग 15 मेगावाट विद्युत उत्पादन होने की संभावना है। इसके लिए दो प्रोजेक्ट तैयार किए जाने के लिए भूमि का चयन किया जाना है। उन्होंने अवगत कराया कि इस प्रोजेक्ट के सफल क्रियान्वयन के लिए एडीबी (एशियन डेवलपमेंट बैंक) द्वारा फाईनेंस किया जाएगा।

 

जिलाधिकारी ने उरेड़ा एवं वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनपद में पिरूल से विद्युत उत्पादन किए जाने के लिए जिस क्षेत्र में अधिक चीड़ के पेड़ हैं तथा जहां अधिक पिरूल उपलब्ध होता है। उस क्षेत्र में भूमि चिन्हित करते हुए उसमें दो प्रोजेक्ट लगाए जाने के लिए जल्द से जल्द आवश्यक कार्यवाही करने की जाय।

 

 

उन्होंने कहा कि पिरूल से विद्युत उत्पादन किए जाने से जहां एक ओर स्थानीय महिलाओं एवं बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे, वहीं पिरूल से वनों में लगने वाली आग को कम किया जा सकेगा तथा वन संपदा कोे होने वाले नुकसान से भी बचा जा सकेगा। बैठक में परियोजना निदेशक डीआरडीए रमेश चंद्र, डिप्टी रेंजर वन प्रभाग रुद्रप्रयाग चंडी प्रसाद चैकियाल सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top