उत्तराखंड

आपदा की टीम उत्तरकाशी से रेस्क्यू प्रशिक्षण सीखकर लौटी…

आपदा की टीम उत्तरकाशी से रेस्क्यू प्रशिक्षण सीखकर लौटी
26 में 21 सदस्य ही सफलतापूर्वक ले पाये प्रशिक्षण

रुद्रप्रयाग। आपदा प्रबन्धन खोज-बचाव की टीम नेहरू पर्वतारोहण संस्थान उत्तरकाशी से पन्द्रह दिवसीय स्पेशल सर्च एंड रेस्क्यू प्रशिक्षण पूरा करके लौट आयी है। टीम में 26 सदस्यों में 21 सदस्यों ने प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक किया है।

जिलाधिकारी मंगेश घिल्ड़ियाल ने बताया कि जनपद में एसडीआरएफ की टीम सोनप्रयाग में तैनात है। इसके अलावा मानसून अवधि में शासन द्वारा आपदा प्रबन्धन दल एवं एनडीआरएफ की टीम जनपद में भेजी गयी थी, जिन्हें मानसून अवधि उपरान्त कार्यमुक्त किया गया है। जनपद की संवेदनशीलता एवं चारधाम यात्रा श्री केदारनाथ में यात्रियों की सुरक्षा एवं सड़क दुर्घटनाओं में त्वरित कार्य के लिए जनपद स्तर पर डीडीआरएफ का गठन किया गया, जिन्हें जनपद स्तर पर एक माह के प्रशिक्षण उपरान्त यात्रा मार्ग केदारनाथ, जनपद की तहसीलों व जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों, रांसी एवं चैमासी में तैनात किया गया है। इन स्थानों पर डीडीआरएफ टीम द्वारा किये गये कार्यों की स्थानीय स्तर पर सराहना की गयी।

जिलाधिकारी ने बताया कि आपदा की टीम को पन्द्रह दिवसीय स्पेशल सर्च एंड रेस्क्यू प्रशिक्षण नेहरू पर्वतारोहण संस्थान उत्तरकाशी में दिया गया है। डीडीआरएफ टीम सदस्य गजेन्द्र ने बताया कि टीम को निम द्वारा विभिन्न आपदाओं में कुशल आपदा प्रबन्धन के लिए ट्रेन किया गया। कार्यक्रम से टीम को संभावित आपदाओं में कुशल आपदा प्रबन्धन के लिए गति मिलेगी। जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी हरीश चन्द्र शर्मा ने बताया कि टीम की ट्रेनिंग 15 अक्टूबर को समाप्त हो गयी। टीम को जनपद की तहसीलों, केदारनाथ यात्रा रूट पर पुनः तैनात किया गया है, ताकि किसी भी आपदा की स्थिति में टीम द्वारा त्वरित गति से आपदा प्रबन्धन का कार्य किया जा सके।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top