उत्तराखंड

केदारनाथ पैदल मार्ग में चारों तरफ फैली है गंदगी..

केदारनाथ पैदल मार्ग में चारों तरफ फैली है गंदगी..

जिला पंचायत अध्यक्ष ने पर्यटन मंत्री से की शिकायत..

सुलभ इंटरनेशलन की कार्यप्रणाली से तीर्थयात्री हैं परेशान..

रुद्रप्रयाग : केदारनाथ पैदल मार्ग में भारी गंदगी फैली हुई है, जिस कारण तीर्थयात्रियों को काफी दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं। चारधाम यात्रा को लेकर आयोजित बैठक के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह ने पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज को केदारनाथ पैदल मार्ग में फैली अव्यवस्थाओं की शिकायत की। उन्होंने कहा कि पैदल मार्ग में चारों ओर गंदगी फैली होने से तीर्थयात्री खासे परेशान हैं।

जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि वे यात्रा मार्ग में सुलभ इंटरनेशनल की व्यवस्थाओं से खासी नाराज हैं। जब उन्होंने गौरीकुंड से केदारनाथ पैदल मार्ग का भ्रमण किया तो जगह-जगह गंदगी फैली हुई थी, जबकि मृत घोड़े-खच्चरों को मंदाकिनी नदी में फेंका जा रहा है। उन्होंने कहा कि जो घोड़े-खच्चर यात्रा के दौरान मर रहे हैं, उनका दाह संस्कार होना चाहिए, जबकि यात्रा मार्ग में गंदगी का जल्द समाधान किया जाए।

जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि घोड़े-खच्चरों की लीद के कारण तीर्थयात्री पैदल नहीं चल पा रहे हैं। जगह-जगह कूड़े के ढेर बुग्यालों में फेंके गये हैं, जिस कारण पर्यावरण को भी नुकसान पहुंच रहा है। कहा कि केदारनाथ आपदा से पहले पैदल मार्ग की सफाई का जिम्मा जिला पंचायत के पास था, मगर आपदा के बाद सुलभ इंटरनेशनल को जिम्मेदारी सौंपी गई और आज तक सफाई व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हुआ है। कहा कि वैष्णो देवी यात्रा की तर्ज पर केदारनाथ यात्रा का संचालन होना चाहिए, जिससे तीर्थयात्री यहां से अच्छा संदेश लेकर जाएं।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि सुलभ इंटरनेशनल को सफाई व्यवस्था में सुधार लाने के निर्देश दिये गये हैं। यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो सुलभ इंटरनेशनल के खिलाफ कठोर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि अधिकारियों को हर समय फोन आॅन रखने को कहा गया है और जनप्रतिनिधियों व जनता के फोन रिसीव करने को कहा गया है। यदि कोई अधिकारी जनप्रतिनिधि व जनता के फोन नहीं उठाता है तो उसके खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी।
बाॅक्स न्यूज

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top