उत्तराखंड

सीजिला चिकित्सालय को जल्द मिलेगी सीआर एक्सरे मशीन

मिशन निदेशक एनएचएम ने किया जिला चिकित्सालय का भ्रमण
एनएचएम सहायतित योजनाओं का लिया जायजा
रुद्रप्रयाग। मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने जिला चिकित्सालय का भ्रमण कर स्वास्थ्य सेवाओं का निरीक्षण किया। इस अवसर उन्होंने जिला चिकित्सालय को शीघ्र ही सीआर एक्सरे मशीन उपलब्ध कराने व एक्स-रे मशीन कक्षों में सुरक्षा के मद्देनजर लेड लाइन एवं पेंटिंग कराने का अधिकारियों को भरोसा दिलाया।

मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशनयुगल किशोर पंत ने गुरूवार को जिला चिकित्सालय का भ्रमण कर स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया। उन्होंने पैथोलोजी लैब, ब्लड बैंक, टीबी क्लीनिक, एक्स-रे कक्ष, प्रतिरक्षण अनुभाग, दंत रोग विभाग आदि का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जनपद में संचालित पुरानी एक्स रे मशीन के स्थान पर कम्प्यूटेड रेडियोग्राफी मशीन उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही सुरक्षा के दृष्टिकोण से जनपद में संचालित सभी सक्रिय एक्स-रे कक्षों में लेड लाइनिंग एवं पेंटिंग का कार्य कराया जाएगा। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अल्ट्रासाउंड कक्ष एंव डेंटल माइनर ओटी कक्ष में उपकरणों उचित साफ-सफाई न होने पर असंतोष व्यक्त करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

आरएनटीसीपी कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि शीघ्र ही आरएनटीसीपी की नवीनतम गाइडलाइन के अनुसार तपैदिक रोगियों के पोषण के लिए निश्चित धनराशि एवं भत्ता लाभार्थी के खाते में जमा कराया जाएगा। उन्होंने कहा उक्त योजना के लाभार्थियों को अपना आधार संख्या व खाता संख्या अनिवार्य रूप से आरएनटीसी अनुभाग को देना होगा। साथ ही टीवी के एक्टिव केस फाइंडिंग पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता को एक हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। साथ ही उन्होंने प्रतिरक्षण के लिए बनाए गए बेबी फ्रेंडली क्लीनिक की व्यवस्था को लेकर जिला स्तरीय पहल की सराहना की व स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक बेहतर बनाने हेतु निर्देशित किया। इस अवसर पर संयुक्त निदेशक डाॅ वीएस टोलिया, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ सरोज नैथानी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ डीपी सेमवाल, वरिष्ठ क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी डाॅ डीएस नेगी आदि मौजूद रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top