देश/ विदेश

जानिए, कोरोना वैक्सीनेशन 2.0: किसे, कैसे और कहां लगेगा टीका

जानिए, कोरोना वैक्सीनेशन 2.0: किसे, कैसे और कहां लगेगा टीका..

देश-विदेश: भारत में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई थी, तब पहले फेज में कोरोना वॉरियर्स, स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन देने काम शुरू किया गया था। इन सभी को केंद्र सरकार की ओर से मुफ्त वैक्सीन लगाई गयी। देश में कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में अब एक अहम मोड़ आ गया हैं।

1 मार्च से भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज़ शुरू हो रहा है। इस दिन से 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन मिलना शुरू होगा, साथ ही 45 साल से अधिक उम्र वाले (जिन्हें गंभीर बीमारी है) उन्हें भी वैक्सीन दिया जायेगा। दूसरे दौर की खास बात ये भी है कि अब प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन मिल पाएगी जिससे वैक्सीनेशन का दायरा तेज़ी से बढ़ सकता हैं। भारत में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई थी, तब पहले फेज में कोरोना वॉरियर्स, स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन देने काम शुरू किया गया था। इन सभी को केंद्र सरकार की ओर से मुफ्त वैक्सीन लगाई गई।

 

बीते दिन तक 1 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की डोज मिल चुकी है। अब 1 मार्च से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन के दूसरे दौर में इस दायरे को बढ़ा दिया जाएगा, ताकि अगस्त-सितंबर तक 30 करोड़ के आंकड़े को छुआ जा सके। प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन के लिए कितने रुपये देने होंगे, स्वास्थ्य मंत्रालय अगले कुछ दिनों में इसका ऐलान कर देगा। यानी अगर आप कोरोना बचाव के लिए वैक्सीन का इंतज़ार कर रहे हैं तो आपके इंतज़ार की घड़ियाँ खत्म होने वाली है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top