उत्तराखंड

जनाधिकार मंच ने की बिजली से घायल बच्ची की मदद की मांग

जनाधिकार मंच ने की बिजली से घायल बच्ची की मदद की मांग

मुख्यमंत्री को ईमेल भेजकर की सरकारी ख़र्च पर बच्ची के उपचार की मांग

रुद्रप्रयाग। बिजली की लाईन से घायल जखोली ब्लॉक के उर्खोली गाँव की 12 वर्षीय अनुष्का के इलाज के लिए जिला प्रशासन आर्थिक सहायता प्रदान करे। साथ ही बिजली विभाग से उसे क्षति-पूर्ति भी करवाई जाए। यह माँग जन अधिकार मंच ने प्रभारी जिलाधिकारी गिरीश गुणवंत से की है।

मंच ने उन्हें बताया कि बिजली की हाईटेंशन लाईन से गंभीर रूप से घायल अनुष्का का एक हाथ काटना पड़ रहा है और उसे लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ेगा, जिस पर 10-12 लाख रुपये खर्च आने का अनुमान है, जिसे वहां करने में उसका परिवार पूरी तरह असमर्थ है। इस खर्चे की व्यवस्था शासन व प्रशासन करे, यह माँग करते हुए उस बच्ची के जीवनभर भरण-पोषण की जिम्मेदारी पावर ट्रांसमिशन निगम से करवाने हेतु समुचित कार्यवाही करने को भी कहा गया।

मंच ने सुझाव दिया कि जोखिम वाले कार्यों को देश की जरूरत के कारण रोका तो नहीं जा सकता लेकिन उनसे लोगों को होने वाले नुकसान की भरपाई की पुख्ता व्यवस्था की जानी आवश्यक है। इसके लिए संबंधित क्षेत्रों के जन-धन के बीमे की व्यवस्था एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

श्री गुणवंत ने कहा कि इस संबंध में शासन को लिखा जाएगा और जिलाधिकारी के वापस लौटने पर पीड़ित की सहायता के लिए अन्य विकल्पों पर भी विचार किया जाएगा। जन अधिकार मंच ने मुख्यमंत्री से भी माँग की है कि उस बच्ची का इलाज सरकारी खर्च पर कराया जाय। इस संबंध में मुख्यमंत्री को एक ईमेल भी भेजा गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top