उत्तराखंड

सीआइसीएसई बोर्ड ने जारी किया 10वीं और 12वीं के परिणाम..

सीआइसीएसई बोर्ड ने जारी किया 10वीं और 12वीं के परिणाम..

सीआइसीएसई बोर्ड ने जारी किया 10वीं और 12वीं के परिणाम..

देश-विदेश: काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन (सीआइएससीई) ने वर्ष 2021 के 10वीं (आइसीएसई) और 12वीं (आइएससी) के परीक्षा परिणाम घोषित किए। 10वीं की परीक्षा में 99.98 फीसद और 12वीं की परीक्षा में 99.76 फीसद छात्र सफल रहे। सीआइएससीई ने आज शनिवार को अपराह्न तीन बजे के बाद 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणाम की घोषित किए। इसे WWW.cisce.org वेबसाइट पर देखा जा सकता है। प्रधानाचार्यों को दी गई आइडी और पासवर्ड के जरिये पोर्टल पर भी स्कूल अपने छात्रों का परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

 

रीचेकिंग की सुविधा नहीं, अंकों को लेकर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं..

परीक्षा रद होने के कारण इस बार विद्यर्थियों को उत्तरपुस्तिकाओं की रीचेकिंग की सुविधा नहीं मिलेगी। वहीं यदि किसी विद्यार्थी को अंकों की गणना को लेकर कोई आपत्ति होगी तो विद्यार्थी को अपने स्कूल को इसका कारण बताते हुए लिखित आवेदन करना होगा। इसके लिए बोर्ड ने समाधान तंत्र विकसित किया।

 

जिसके बाद स्कूल उस पर विचार करेंगे और विद्यार्थी के कारण से संतुष्ट होने के बाद ही उसे सीआईएससीई के पास भेजेंगे। इसके लिए बोर्ड ने स्कूलों को एक अगस्त तक का समय दिया है। स्कूलों को स्पष्ट कर दिया गया है कि आवेदन की समीक्षा स्कूल प्रमुख के भेजने पर ही की जाएगी। बोर्ड अपना निर्णय स्कूल प्रमुख को ही बताएगा। यदि समीक्षा के बाद रिजल्ट में कुछ बदलाव होता है तो बोर्ड इसकी सूचना स्कूल को देगा। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि तंत्र के तहत अंकों की गणना में हुई त्रुटियों का ही सुधार किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top