उत्तराखंड

सीएम रावत ने प्रधानमंत्री को बताया भारत की प्रगति और विश्व के हित का सर्व स्वीकार्य नेता..

सीएम रावत ने प्रधानमंत्री को बताया भारत की प्रगति और विश्व के हित का सर्व स्वीकार्य नेता..

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा उत्तराखंड असीम सम्भावनाओं और उर्जा से भरपूर भूमि है । गांवों को राज्य की पहचान बताते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कोरोना संकट के काल में गांव ही याद आये । और सबने मिल जुल कर न सिर्फ कोरोना से लड़ाई लड़ी । बल्कि आर्थिक आत्म निर्भरता के क्षेत्र में भी सशक्त भूमिका निभाई । उन्होने कहा प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में उनके आवाहन्न पर जहां पूरे राष्ट्र ने कोरोना से जंग लड़ी और सतर्कता और नियमों का पालन किया।

 

वहीं भारत दुनियां के उन चुनिन्दा राष्ट्रों में सफल देश बना जिसने कोरोना का सफल टीका ईजाद कर न सिर्फ अपने देश के लोगों की स्वास्थ्य सेवा का संकल्प लिया है । अपितु विश्व के विभिन्न राष्ट्रों को भी भारत कोरोना वैक्सीन दे रहा है । मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश में निरन्तर विकास के कार्य किये जा रहे हैं । स्वरोजगार के क्षेत्र में हर वर्ग को आगे आकर प्रगति के अवसर दिये जा रहे हैं

चमोली जिले के मुख्यालय गोपेश्वर में महाविद्यालय के जिम्मेजियम हाल में आयोजित समारोह में बोलते हुये मुख्य मंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा राज्य में सड़क , शिक्षा , स्वास्थ्य के क्षेत्र में तेजी से कार्य हो रहे हैं। अस्पतालों में डाक्टरों की तैनाती की गई है । पैरामेडिकल स्टाफ , नर्सेज पदों पर नियुक्ति हुयी है । और आगे भी की जायेंगी । रिकार्ड स्तर पर अस्पतालों में आई सी यू वार्ड बनाये गये हैं ।वैंटिलेटर खरीदे गये हैं । मुख्यमंत्री का आह्वान्न युवाओं और बेरोजगारों को स्वरोजगार पर सबसे अधिक रहा । उन्होने कहा सरकार स्वरोजगार के लिये कई महत्वपूर्ण योजनाऐं संचालित कर रही है ।

 

कहा आर्थिक आत्म निर्भरता के लिये लोग इसका भरपूर लाभ भी ले रहे हैं । बद्री गाय के दूध घी और इस दूध से बने अन्य पदार्थो की शुद्धता को उदाहरण बताते हुये मुख्य मंत्री ने कहा आज के तकनीकी युग में आन लाइन के जरिये देश के विभिन्न क्षेत्रों में इसकी सबसे अधिक डिमांड है । उन्होने महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा आर्थिक आत्म निर्भरता के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की खूब सराहना की । मुख्यमंत्री ने भाजपा के कार्यकर्ताओं को कहा कि वे सरकार द्वारा संचालित जन कल्याण की योजनाओं को आम जन णक पहुंचाने में सेतु का कार्य करें

कोरोना काल में अकेले चमोली जिले के अपने गांवों में लौटे 40 हजार लोगों में से कई लोगों द्वारा स्वरोजगार कर आत्म निर्भर बनने की सराहना करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा आपदा में भी सकारात्मक सोच से लोग आगे बढ़े हैं । मुख्य मंत्री ने 6 फरवरी से शुरू होने वाले 3 लाख तक के ब्यक्तिगत स्तर पर बिना ब्याज और समूह स्तर 5 लाख तक की ऋण योजना की भी जानकारी दी ।

 

मुख्य मंत्री त्रिवेन्द्र सिंह ने उत्तराखंड के पर्यटन और प्राकृतिक सौंदर्य की सराहना करते हुये कहा स्विटजरलैंड में कुछ जगह खूबसूरत हो सकती है । पर पूरा स्विटजरलैंड इतना खूबसूरत नहीं जितना उत्तराखंड है । यहां की प्राकृतिक खूबसूरती दुनिया को पर्यटन के लिये आकृषित करती है । सरकार इस क्षेत्र में भी स्वरोजगार के लिये प्रेरित कर रही है ।

महाविद्यालय परिसर हाल में आयोजित इस समारोह में बद्रीनाथ के विधायक महेन्द्र भट्ट , भाजपा जिला अध्यक्ष रघुवीर सिंह बिष्ट , थराली की विधायक मुन्नी देवी शाह , कर्णप्रयाग के विधायक सुरेन्द्र सिंह नेगी , महिला आयोग की उपाध्यक्ष और राज्य मंत्री पुष्पा पासवान राज्य मंत्री अनिल नौटियाल , पूर्व पालिका अध्यक्ष प्रेम बल्लभ भट्ट , भाजपा महिला मोर्चे की अध्यक्ष चन्द्रकला तिवारी , कर्णप्रयाग की नगर पालिका अध्यक्ष दमयंती रतूड़ी . भाजपा के महामंत्री नवल भट्ट आदि मौजूद रहे ।

 

मुख्य मंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने इस समारोह में कोरोना काल में प्रधान मंत्री केयर फंड 10 लाख रुपये की अपने जीवन भर की कमाई दान में देने वाली देवकी देवी और शहीद सूरज तोपाल के पिता नारायण सिंह तैपाल समेत समाज में प्रेरक ब्यक्तित्वों को शाल ओढ़ा कर सम्मानित किया । इस अवसर पर कई लोगों ने भाजपा की सदस्यता गृहण की ।सी एम रावत ने उन्हे भी पुष्प दिये ।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top