उत्तराखंड

तीर्थयात्रियों की बेहतर सेवा करें फार्मासिस्ट: डाॅ झा

सेवा

डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन का द्विवार्षिक अधिवेशन संपंन
नयी कार्यकारिणी का गठन, बंगारी अध्यक्ष व मटवाण बने महामंत्री
रुद्रप्रयाग। डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन का द्विवार्षिक अधिवेशन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अगस्त्यमुनि के सभागार में आयोजित किया गया, जिसमें कार्यकारिणी का चुनाव करते हुए रामराज बंगारी को अध्यक्ष एवं महामंत्री की जिम्मेदारी जेपी मटवाण को सौंपी गई। साथ ही फार्मोसिस्टों की मांगों पर भी चर्चा की गई।

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ एसके झा ने कहा कि फार्मासिस्ट दूरस्थ इलाकों में तन्मयता से सेवाएं दे रहे हैं। जिले में कईं ऐसे दूरस्थ इलाके हैं, जहां आने-जाने में ही समय काफी लग जाता है, बावजूद इसके फार्मासिस्ट मरीजों के प्रति गंभीर हैं। उन्होंने कहा कि केदारनाथ यात्रा चरम पर है। देश विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि यात्रा पड़ावों पर तैनात फार्मासिस्ट तीर्थयात्रियों की बेहतर सेवा करें। उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रियों की मदद करना पुण्य का काम है। विभिन्न प्रांतों से श्रद्धा से यात्री केदारनाथ पहुंच रहे हैं। तीर्थयात्रियों के यहां पहुंचने से ही यात्रा में चार-चांद लगे हैं और स्थानीय लोगों को रोजगार मिल रहा है। कहा कि फार्मासिस्टों की जो भी मांगें हैं, उन पर शासन स्तर पर वार्ता कर निराकरण करने का प्रयास किया जायेगा।

अति विशिष्ठ अतिथि अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ ओपी आर्य ने कहा कि चिकित्सक का धर्म ही मरीजों की सेवा करना है। फार्मासिस्टों की बदौलत ही ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं चल रही हैं। प्रदेश में चिकित्सकों का काफी अभाव बना हुआ है। कहा कि फार्मासिस्ट ग्रामीण इलाकों के साथ यात्रा पड़ावों पर बेहतर सेवाएं दे रहे हैं। इससे यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु भी खुश नजर आ रहे हैं। अधिवेशन में चुनाव पर्यवेक्षक केके सेमवाल एवं डिप्लोमा फार्मासिस्ट चमोली के अध्यक्ष प्रदीप गैरोला, महामंत्री प्रदीप रावत की देख-रेख में जिला कार्यकारिणी के चुनाव संपंन हुए, जिसमें डिप्लोमा फार्मेसिस्ट एसोसिएशन की नई कार्यकारिणी का निर्विरोध गठन किया गया।

कार्यकारिणी में रामराज बंगारी अध्यक्ष, जेपी मटवाण महामंत्री, वरिष्ठ उपाध्यक्ष महेन्द्र सिंह नेगी, उपाध्यक्ष कैलाश देवराड़ी, संगठन मंत्री रणजीत राणा, कोषाध्यक्ष सीएम सीएम सेमवाल, संयुक्त मंत्री गोपाल रौतेला, सम्प्रेक्षक मनोज कुमार को चुना गया। नामित पदों पर संरक्षक केके सेमवाल, सलाहकार नरेन्द्र नेगी, उपाध्यक्ष नारायण सिंह नेगी एवं राजेन्द्र बिन्दोला को बनाया गया। नयी कार्यकारिणी की ओर से अधिवेशन में उप केन्द्र के फार्मेसिस्टों का अन्य चिकित्सालयों में स्थानान्तरण किये जाने, यात्रा मार्ग पर रोस्टर के अनुसार ड्यूटी लगाई जाने, यात्रा मार्ग पर ड्यूटी करने वाले फार्मासिस्टों का जीवन बीमा किये जाने, सातवें वेतन मान का एरियर निर्गत करवाने तथा उप केन्द्रों में साफ-सफाई व्यवस्था, साज-सज्जा, मरम्मत के लिए धनराशि उपलब्ध कराने का मांग पत्र मुख्य चिकित्सालय अधिकारी को सौंपा गया।

इस मौके पर डाॅ नीतू तोमर, डाॅ विशाल वर्मा, डाॅ गीता, एपी बगवाड़ी, आरएल भड़ेती, प्रदीप गैरोला, श्रीमती कांती रावत, शकुन्तला राणा सहित कई मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top