उत्तराखंड

बद्रीनाथ महायोजना प्लान, पहले चरण में होंगे 245 करोड़ के कार्य..

बद्रीनाथ महायोजना प्लान, पहले चरण में होंगे 245 करोड़ के कार्य..

उत्तराखंड: बद्रीनाथ महायोजना प्लान तैयार हो गया है। पहले चरण में अनुमानित 245 करोड़ की लागत से बद्रीनाथ धाम के सौंदर्यीकरण के साथ ही तीर्थ यात्रियों की सुविधाओं के कार्य किए जाने हैं। वहीं, केदारनाथ पुनर्निर्माण के दूसरे चरण में 128 करोड़ के कार्य भी जल्द शुरू किए जाएंगे। चारधाम आगामी यात्रा को देखते हुए पहले महत्वपूर्ण कार्यों को प्राथमिकता दी जाएगी।

 

सचिवालय में मंगलवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम में होने वाले कार्यों की समीक्षा की। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्माण कार्यों को निर्धारित समयावधि के भीतर पूरा करने के साथ ही गुणवत्ता पर भी विशेष ध्यान रखा जाये। बर्फबारी के कारण जो कार्य प्रभावित हुए हैं, उनमें भी तेजी लाई जाए। लगभग 180 करोड़ रुपये के कार्य केदारनाथ धाम में पूर्ण होने वाले हैं। दूसरे चरण में 128 करोड़ रुपये कार्य भी जल्द शुरू किए जाएंगे।

 

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि केदारनाथ व बद्रीनाथ के कपाट खुलने से पहले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिहाज से महत्वपूर्ण प्रकृति के सभी कार्य पूरे किए जाने चाहिए। इसके साथ ही श्रद्धालुओं के बैठने और पेयजल की भी उचित व्यवस्था की जानी चाहिए। इन सभी जन सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए मंदिर के आसपास सभी आवश्यक व्यवस्थाएं भी की जाए।

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों में प्रथम चरण में मंडप से संबधित कार्य 85 प्रतिशत पूर्ण हो चुके हैं, और 15 अप्रैल तक यह कार्य पूरे हो जाएंगे। मंदाकिनी नदी पर बन रहे 60 मीटर स्पान ब्रिज का कार्य यात्रा शुरू होने से पहले पूरा किया जाएगा। केदारनाथ में तीन गुफाओं व सरस्वती घाट का निर्माण कार्य पूरा किया गया। शंकराचार्य समाधि का कार्य भी जल्द पूरा किया जाएगा। शंकराचार्य की मूर्ति बनकर तैयार हो गई है।

 

बैठक में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, गढ़वाल आयुक्त रविनाथ रमन, मुख्य सचिव ओमप्रकाश, प्रमुख सचिव आनंद वर्द्धन, गढ़वाल मंडल विकास निगम के प्रबंध निदेशक एवं अपर सचिव आशीष चौहान, आर. राजेश कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top