देश/ विदेश

सेना के जवान भी लेंगे पीएम मोदी के साथ संयुक्त सम्मेलन में हिस्सा..

संयुक्त सम्मेलन

सेना के जवान भी लेंगे पीएम मोदी के साथ संयुक्त सम्मेलन में हिस्सा..

देश-विदेश : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सैन्य कमांडरों के संयुक्त सम्मेलन में पहली बार सेना के जवान भी हिस्सा लेंगे। अब तक इस सम्मेलन में सिर्फ कमांडर इन चीफ रैंक के अधिकारी ही अपने सेवा प्रमुखों के साथ पीएम के साथ बातचीत में शामिल होते थे।

 

 

इस दौरान पीएम मोदी सेना के कमांडरों को सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए दिशा आदेश देंगे। वहीं पीएम मोदी जवानों के साथ सेना की कार्यप्रणाली और ऑपरेशन से संबंधित मुद्दों पर चर्चा भी करेंगे।

 

 

सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री कार्यालय ने खुद जवानों को चर्चा में शामिल करने का सुझाव दिया है। वार्ता में हिस्सा लेने वाले जवानों कनिष्ठ कमीशंड अधिकारी और गैर कमीशंड अधिकारी शामिल होंगे। ये जवान उन्हें पहले से दिए गए विषयों पर अपनी प्रस्तुति देंगे।

 

 

सूत्रों के अनुसार जवानों के विचार सेना के दैनिक क्रिया कलापों को समझने और उनमें सुधार लाने के लिए मददगार हो सकते हैं। चीन के साथ पूर्वी लद्दाख की गलवां घाटी में हुए संघर्ष के दौरान भी जवानों के सुझाव से मुश्किलें आसान हुई है।

 

 

इन्हीं सब के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमांडरों के संयुक्त सम्मेलन के प्रारूप में परिवर्तन किया है। पीएम मोदी ने सैन्य कमांडरों के साथ अपनी पहली बातचीत 2014 में साउथ ब्लॉक में की थी। इस बार यह सम्मेलन गुजरात के केवड़िया कस्बे में सरदार वल्लभभाई पटेल के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के सामने होगा। सम्मेलन पूरा होने तक सेना के शीर्ष अधिकारी टेंट में रहेंगे।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top