देश/ विदेश

अर्जुन टैंक मार्क-1ए सौंपेंगे पीएम मोदी आज भारतीय सेना को..

अर्जुन टैंक मार्क-1ए

अर्जुन टैंक मार्क-1ए सौंपेंगे पीएम मोदी आज भारतीय सेना को..

कोच्चि में करेंगे कई परियोजनाओं की शुरुआत..

देश-विदेश : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को कोच्चि में सार्वजनिक क्षेत्र की कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। इस क्रम में बीपीसीएल की 6,000 करोड़ रुपये की प्रोपलीन डेरिवेटिव्स पेट्रोकेमिकल्स परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अर्जुन टैंक (मार्क-1ए) को सेना को सौंपेंगे। यही नहीं पीएम मोदी रविवार को सुबह चेन्नई में अर्जुन टैंक को सेना को सौपेंगे। रक्षा मंत्रालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक भारतीय सेना को मजबूत करने के लिए 118 अर्जुन टैंक सेना को मिलेंगे। इनकी कीमत 8400 करोड़ रुपये है।

 

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी कोचीन पोर्ट पर 25 करोड़ रुपये की लागत वाले अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल सागरिका और कोचीन पोर्ट के पुनर्निर्माण परियजोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ बंदरगाह, जहाजरानी एवं जलमार्ग राज्यमंत्री मनसुख एल. मांडविया, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान और विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन मौजूद रहेंगे।

 

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर दी गई जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी इस हफ्ते के अंत में तमिलनाडु और केरल का दौरा करेंगे। इस दौरान वह चेन्नई और कोच्चि में कई परियोजनाओं शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। यही नहीं वह चेन्नई में सेना को अर्जुन मुख्य युद्धक टैंक भी सौंपेंगे। हाल ही में रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना में 118 अर्जुन मार्क 1ए टैंक को शामिल करने की मंजूरी दी है।

 

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को चेन्नई में अर्जुन टैंक के नवीनतम संस्करण को भारतीय सेना को सौपेंगे। इस टैंक को डीआरडीओ ने पूरी तरह से डिजाइन और विकसित किया है।

 

रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि 124 अर्जुन टैंकों में से फ्लीट के पहले बैच में 118 अर्जुन टैंक शामिल किए जाएंगे और भारतीय सेना पहले ही इनकी तैनाती कर चुकी है। इन टैंकों पाकिस्तान से लगी सीमा पर पश्चिमी रेगिस्तानी इलाकों में तैनात किया गया है। इन 118 अर्जुन टैंकों से भारतीय सेना की दो रेजिमेंट बनेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल और तमिलनाडु में कई परियोजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top