उत्तराखंड

अपणू स्कूल-अपणू प्रमाण पत्र योजना के तहत छात्रों को वितरित किये गए प्रमाण पत्र..

अपणू स्कूल-अपणू प्रमाण पत्र योजना के तहत छात्रों को वितरित किये गए प्रमाण पत्र..

 

 

 

 

 

जिले में ‘अपणू स्कूल-अपणू प्रमाण पत्र‘ योजना के तहत छात्रों को प्रमाण पत्र वितरित करने की शुरूआत हो गई है, जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने प्रमाणपत्र वितरण का शुभारंभ करते हुए छात्रों से इस योजना का लाभ उठाने की अपील की है।

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: जिले में ‘अपणू स्कूल-अपणू प्रमाण पत्र‘ योजना के तहत छात्रों को प्रमाण पत्र वितरित करने की शुरूआत हो गई है, जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने प्रमाणपत्र वितरण का शुभारंभ करते हुए छात्रों से इस योजना का लाभ उठाने की अपील की है। जिलाधिकारी का कहना हैं कि राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकता में शामिल इस अभिनव योजना का लाभ सभी पात्र छात्रों को मिले इसके लिए जिले में प्रभावी कदम उठाए गए हैं और अधिकारियों को तय समय सीमा में प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

जिला मुख्यालय स्थित राजकीय बालिका इंटर कालेज में आयोजित कार्यक्रम में ‘अपणू स्कूल-अपणू प्रमाण पत्र‘ योजना के तहत विभिन्न विद्यालयों के 11वीं एवं 12वीं कक्षा के छात्रों को स्थाई निवास, पर्वतीय क्षेत्र, जाति तथा आय प्रमाण पत्र वितरित करते हुए जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला का कहना हैं कि इस योजना से छात्रों को उनकी भविष्य की आवश्यकता को देखते हुए विद्याालय स्तर पर ही प्रमाण पत्र तैयार करने की महत्वपूर्ण योजना राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की गई है।

इस योजना में आवेदन करने वाले पात्र छात्रों को 15 दिनों के भीतर स्थाई निवास, पर्वतीय क्षेत्र, जाति तथा आय का प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। इससे छात्रों को विभिन्न प्रकार के रोजगार एवं सेवायोजन हेतु आवेदन करने और उच्च शिक्षा हेतु प्रवेश आदि के लिए जरूरी इन प्रमाण पत्रोें को हासिल करने के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा। योजना के तहत 10वीं के छात्रों के आवेदन पत्र भी लिए जा रहे हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में अभियान संचालित कर कक्षा 12 में पंजीकृत 3663 छात्रों में से 1530 छात्रो केे द्वारा इस योजना के तहत विभिन्न प्रमाणपत्रों हेतु आवेदन किया गया है जिनमें से 630 प्रमाणपत्र निर्गत किए जा चुके हैं। तय समय के भीतर बाकी प्रमाणपत्र भी निर्गत कर दिए जाएंगे। जिलाधिकारी ने इस योजना को अधिकाधिक प्रचार-प्रसार किए जाने की अपील करते हुए छात्रों से अपने प्रमाणपत्रों को डिजीलाॅकर में सुरक्षित रखने की अपेक्षा की। जिलाधिकारी ने छात्रों से उनकी समस्याओं के बावत भी जानकारी ली और उन्हें डिजीलाॅकर में प्रमाणपत्रों को संरक्षित रखने का तरीका भी बताया।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top