उत्तराखंड

ऑल वेदर रोड़ से प्रभावित होंगे 12 स्कूल

चौड़ीकरण से ध्वस्त होंगे सडक़ से लगे भवन

कई जगहों में मलबा डंप से होगी दिक्कत

रुद्रप्रयाग। ऑल वेदर रोड़ परियोजना में ऋषिकेश-बदरीनाथ व रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण से निजी भवन स्वामी व दुकानदार की प्रभावित नहीं हो रहे हैं। सरकारी विभागों की संपत्ति को भी नुकसान पहुंच रहा है। जिले में जहां परियोजना के कार्य से वन विभाग का प्रभागीय कार्यालय के कई भवन ध्वस्त हो रहे हैं। वहीं प्राथमिक से लेकर माध्यमिक तक के 12 से अधिक स्कूलों के कुछ भवन व चारदीवारी चौड़ीकरण की चपेट में आ रही है।

जनपद में बदरीनाथ हाईवे पर 30 किमी के दायरे में प्रावि व जीआईसी खांकरा, राप्रावि भाणाधार, रुद्रप्रयाग, गांधीपुर और जीआईसी रतूड़ा की चार दीवारी और हाईवे किनारे के भवन चौड़ीकरण के दायरे में आ रहे हैं। जबकि जीआईसी नगरासू पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है। यहां मलबा डपिंग जोन हैं, जिससे भवन और मैदान को व्यापक क्षति पहुंच रही है। दूसरी तरफ रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित राप्रावि रामपुर, बेडूबगड़, सेमी, भेतसेम, जीआईसी फाटा, प्रावि धान्यूं, प्रावि सेरसी, जूहा सीतापुर व प्रावि कुलगढ़ के भवन व चारदीवारी को नुकसान पहुंच रहा है।

ऐसे में आने वाले समय में इन विद्यालयों का संचालन कहां होगा, इसे लेकर विभाग और एनएच के बीच अभी तक कोई वार्ता नहीं हो पाई है। इधर, जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक एलएस दानू ने बताया कि ऑल वेदर रोड़ से जनपद में 12 से अधिक स्कूल प्रभावित की श्रेणी में शामिल हैं। इन विद्यालयों के भावी संचालन व क्षतिग्रस्त भवनों के पुनर्निर्माण को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा प्रस्ताव तैयार कर विभाग को दिया जाएगा। लेकिन अभी तक मामले में पत्राचार या वार्ता नहीं हुई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top