उत्तराखंड

शीतकालीन पर्यटन को बढ़ाने के लिए साइकिलिंग एक्सपीडिशन का आयोजन

नगर पालिका अध्यक्ष ने हरी झंडी दिखाकर दल को किया रवाना

रुद्रप्रयाग। शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रुद्रप्रयाग शहर से कुंड तक माउंटेन टेरेन बाइकिंग (साइकिलिंग) अभियान का आयोजन किया गया। इस अभियान को नगर पालिका अध्यक्ष राकेश नौटियाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष राकेश नौटियाल ने कहा कि शीतकालीन पर्यटन को व्यापक स्तर पर बढ़ावा दिए जाने की आवश्यकता है। इससे पर्यटक प्राकृतिक सौंदर्य और हिमालय के दर्शन कर सकेंगे। यह स्थानीय लोगों के रोजगार का भी जरिया बनेगा। उन्होंने अभियान में शामिल अधिकारियों और आम लोगों को शुभकामना देते हुए कहा कि माउंटेन बाइकिंग अभियान पर्यावरण संरक्षण के लिए भी जरूरी है। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि रुद्रप्रयाग जिला साइकिलिंग के शौकीनों के लिए पसंदीदा स्थान बन सकता है। उन्होंने कहा कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में साइकिलिंग के जरिए कोई भी व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है।

उन्होंने कहा कि इस अभियान को व्यापक स्तर पर चलाया जाएगा। पुलिस अधीक्षक पीएन मीणा ने कहा कि हमें साइकिलिंग को जीवन का अहम हिस्सा बनाना चाहिए। यह बेहतर स्वास्थ्य और पर्यावरण की दृष्टि से भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि उन्हें जब भी समय पर मिलता है वह साइकिलिंग करते हैं।

अभियान के आयोजक जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल ने कहा कि इससे पूर्व भारतीय नौ सेना का एक अभियान दल चोपता-मक्कू-कंडारा-क्यूंजा-भणज-मोहनखाल होते हुए जखोली तक रवाना हुआ था। केदारनाथ के विधायक मनोज रावत ने विधायक निधि से युवक मंगल दल को साइकिल उपलब्ध कराई है। उनका प्रयास है कि जिले को साइकिलिंग क्षेत्र में पहचान मिले। इस साल सर्दियों में देश के प्रतिष्ठित संस्थानों, संगठनों, सेवाओं से जुड़े 13 और समूह जिले के अलग-अलग हिस्सों में एमटीबी एक्सपिडिशन कर इस क्षेत्र को एमटीबी हब बनाने में योगदान देंगे। इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ सरोज नैथानी, एसडीएम मुक्ता मिश्रा, पशुचिकित्साधिकारी रमेश नितवाल, भाजयुमो जिला महामंत्री विकास डिमरी समेत कई लोग मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top