उत्तराखंड

अधिकारियों को जनता के प्रति समझनी होगी अपनी जवाबदेही: पाण्डे..

अधिकारियों को जनता के प्रति समझनी होगी अपनी जवाबदेही: पाण्डे..

क्षेत्र पंचायत ऊखीमठ की बैठक में 32 समस्याएं दर्ज, मौके पर 10 का निस्तारण..

जनप्रतिनिधियों की शिकायतों पर गंभीरता से करें कार्यवाही: डीएम..

 

 

 

 

 

 

 

ऊखीमठ। क्षेत्र पंचायत ऊखीमठ की बैठक ब्लॉक प्रमुख श्वेता पांडे की अध्यक्षता में ब्लॉक सभागार ऊखीमठ में आयोजित की गई, जिसमें जनप्रतिधियों ने क्षेत्र की सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा सहित कुल 32 समस्याएं दर्ज की, जिसमें 10 समस्याओं का निराकरण मौके पर किया गया।

ब्लॉक प्रमुख श्वेता पाण्डे ने कहा कि बीडीसी बैठक का उद्देश्य जनप्रतिनिधियों की समस्याओं का निस्तारण करना है, लेकिन बैठक में जनप्रतिनिधियों की ओर से उठाई जाने वाली समस्याओं का समाधान सही समय पर नहीं हो पा रहा है। ऐसे में यह बैठक सिर्फ खानापूर्ति तक सीबित हो रही है। उन्होंने कहा कि जनता के प्रति अधिकारियों को अपनी जवाबदेही को समझना होगा, तभी जाकर समस्याओं को निस्तारण हो पायेगा।

बैठक में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि क्षेत्र पंचायत की बैठक में जनप्रतिनिधियों की ओर से जो सभी शिकायत एवं समस्याएं उठाई गई हैं। उन समस्याओं को संबन्धित विभाग अगली बैठक होने से पूर्व ही शीर्ष प्राथमिकता से निस्तारण करें तथा इस संबंध में की गई कार्यवाही से जनप्रतिनिधियों को अवगत कराएं। उन्होंने सभी अधिकारियों को हिदायत दी कि जनप्रतिनिधियों की ओर से जो भी समस्या एवं शिकायतें दर्ज की जाती हैं, उन पर सभी अधिकारी गंभीरता से कार्यवाही करते हुए उनका निस्तारण शीघ्रता से करें और क्षेत्र के विकास के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। साथ ही जिन विभागों के माध्यम से जो योजनाएं संचालित हो रही हैं, उनका व्यापक प्रचार-प्रसार कराते हुए योजनाओं का लाभ आम जनमानस को उपलब्ध कराएं।

बैठक में जिला पंचायत सदस्य गणेश तिवाडी, विनोद राणा एवं प्रधान संगठन अध्यक्ष सुभाष रावत ने क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं से सदन को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की सड़कों की खस्ता हालात तथा भूधंसाव होने से बेडुला गांव में एक दर्जन परिवारों के मकानों को खतरा उत्पन्न हो गया है, जिनकी सुरक्षा की जानी आवश्यक है। प्रधान ग्राम पंचायत कुणजेठी दिलवर सिंह रावत ने आगंनबाड़ी भवन के मरम्मत तथा ग्राम पंचायत कुणजेठी में राजकीय प्राथमिक विद्यालय भवन के पुननिर्माण, प्रधान मक्कू विजयपाल सिंह नेगी ने आपदा प्रभावित राजस्व ग्रामों के अतिरिक्त सम्पूर्ण ग्राम पंचायत में उरेडा विभाग की ओर से निःशुल्क सोलर स्ट्रील लाइट स्थापित करवाने तथा राजकीय इण्टर कालेज मक्कू में जीव विज्ञान, राजनीति विज्ञान के पदों पर प्रवक्ता नियुक्त करने,

प्रधान उथिण्ड हर्षवर्धन सेमवाल ने राजकीय जूनियर हाई स्कूल उथिण्ड के भवन जीर्णशीर्ण, प्रधान उनियाणा महावीर सिंह पंवार ने राजकीय जूनियर हाईस्कूल उनियाणा में गणित एवं विज्ञान के अध्यापक की नियुक्ति, ग्राम प्रधान ल्वारा हुकम सिंह फरस्वाण ने नागराजा ल्वारा पैदल सम्पर्क मार्ग को जिला योजना के अन्तर्गत स्वीकृत कराने, प्रधान ग्राम पंचायत जामू ने ग्राम जामू सीमान्तर्गत भढेता तोक में बिजली का टंªासफार्मर एवं बिजली तारों के झूलने, ग्राम प्रधान कालीमठ ने कालीमठ मन्दिर परिसर के समीप विद्युत पोल को हटाने तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कालीमठ में फार्मासिस्ट की नियुक्ति, प्रधान लमगौंडी खिलेश चन्द्र सजवाण ने ग्राम पंचा

यत लमगौंडी में बिजली के तारों को बिजली केबल में बदलने की मांग की।
क्षेत्र पंचायत बैठक में प्रतिभाग करने के लिए सरकारी धन की बचत और अधिकारियों के बीच समन्वय मजबूत करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी समेत सभी विभागीय अधिकारी सुबह नौ बजे कलक्ट्रेट परिसर में एकत्र हुए और बस में बैठकर क्षेत्र की समस्याओं के निराकरण के लिए बीडीसी बैठक में प्रतिभाग किया। बैठक संपंन होने के बाद सभी अधिकारी बस में सवार होकर मुख्यालय के लिए रवाना हुए।

बैठक में ज्येष्ठ उप प्रमुख कविता, कनिष्ठ उप प्रमुख शैलेन्द्र कोटवाल, जिला पंचायत सदस्य गणेश तिवारी, विनोद राणा, प्रधान संगठन अध्यक्ष सुभाष रावत, मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, उपजिलाधिकारी जीतेन्द्र वर्मा, जिला विकास अधिकारी मनविन्दर कौर, महाप्रबंधक उद्योग एच.सी. हटवाल, जिला शिक्षा अधिकारी नागेन्द्र बर्तवाल, अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण निर्माण विभाग हितेश पाल सिंह, अधिशासी अभियंता लोनिवि ऊखीमठ मनोज भट्ट, पीएमजीएसवाई कमल सिंह सजवाण, विद्युत मनोज कुमार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विमल गुसांई, युवा कल्याण अधिकारी वरद जोशी, उद्यान अधिकारी योगेंद्र चौधरी , जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल सहित क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियों व जिला व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन खंड विकास अधिकारी डीपीमैठाणी ने किया।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top