उत्तराखंड

आपदा प्रभावित क्षेत्रों में चल रहे निर्माण कार्यो का सीडीओ ने किया निरीक्षण..

आपदा प्रभावित क्षेत्रों में चल रहे निर्माण कार्यो का सीडीओ ने किया निरीक्षण..

संबंधित विभागों को जल्द से जल्द आपदा कार्यो को निपटाने के दिए निर्देश..

विकासखण्ड जखोली में भारी बारिश के कारण 13 गांव हुए प्रभावित..

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। बीते दिनों जखोली ब्लॉक में भारी बारिश के कारण क्षेत्र के करीब 13 गांवों में आवासीय भवनों एवं किसानों की खेती को काफी नुकसान हुआ है। इसके साथ ही पुलिया, संपर्क मार्ग, बिजली, पेयजल लाइन को क्षति पहुंचने से ग्रामीण परेशान हैं। प्रभावित क्षेत्रों में आपदा के कार्य तो किये जा रहे हैं, लेकिन निर्माण कार्य धीमी गति से चलने के कारण ग्रामीण जनता को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

ऐसे में मुख्य विकास अधिकारी ने ग्राम पंचायत घरड़ा-मखेत एवं त्यूंखर के आपदा प्रभावित क्षेत्रों में चल रहे कार्यो का निरीक्षण किया और निर्माण कार्य कर रहे विभागों को जल्द से जल्द कार्यो को निपटाने के निर्देश दिए। वहीं जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने प्रभावित परिवारों को हुए नुकसान का आंकलन कर मुआवजा राशि उपलब्ध कराने को कहा है।

बुधवार को मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार ने आपदा प्रभावित कार्यों का निरीक्षण कर त्यूंखर में सिंचाई विभाग द्वारा महेश मंदिर के सुरक्षा दीवार चैकडैम का निरीक्षण कर सहायक अभियंता सिंचाई खंड मयाली को कार्य में तेजी लाने और समय से कार्य पूर्ण करने को कहा। ग्राम पंचायत मखेत में दो पुलियों के बहाव से बहने पर सीडीओ ने प्राक्कलन उपलब्ध करवाने के लिए जेई लघु सिंचाई को निर्देशित किया। त्यूंखर, घरड़ा एवं मखेत में दैवीय आपदा से क्षतिग्रस्त खेती को हुए नुकसान का आंकलन कर कृृषि विभाग को तत्काल कास्तकारों को मुआवजे की कार्यवाही करने को कहा।

इसके बाद टूटी हुई पेयजल लाइनों को सही करने के लिए सहायक अभियंता जल संस्थान को समय पर पानी की आपूर्ति करने, विद्युत व्यवस्था को सुचारू करने के निर्देश दिए। इसके अलावा संपर्क मार्ग, मत्स्य पालन टैंक, भूमि सुधार एवं खेतों को हुए नुकसान के लिए संबंधित ग्राम पंचायत एवं ग्राम विकास अधिकारी को तत्काल कार्य कर सम्पर्क मार्गों को सूचारू करने के निर्देश दिए। राजस्व विभाग को छूटे हुए कास्तकारों को मुआवजा दिए जाने को कहा गया।

इस अवसर पर सहायक खंड विकास अधिकारी जखोली धूम सिंह कोहली, उप कार्यक्रम अधिकारी शिवानंद उनियाल, सहायक अभियंता सिंचाई खंड मयाली सुरजीत रावत, ग्राम विकास अधिकारी उत्तम सिहं राणा, ग्राम प्रधान मखेत शशि देवी, ग्राम प्रधान त्यूंखर दर्शनी देवी समेत ग्रामीण उपस्थित थे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top