उत्तराखंड

टिहरी झील के पास दलदल में फंसी 11 गाये, 18 घंटे चला बचाव अभियान….

टिहरी झील के पास दलदल में फंसी 11 गाये, 18 घंटे चला बचाव अभियान….

टिहरी : टिहरी झील के पास दलदल में फंसी 11 गायों को एसडीआरएफ, पुलिस और ग्रामीणों ने 18 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद सकुशल निकाल लिया। हालांकि एक गाय को नहीं बचाया जा सका। उत्तरकाशी के जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान और पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट भी खुद बचाव अभियान की पल-पल की अपडेट ले रहे थे।

उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से चालीस किलोमीटर दूर चिन्यालीसौड़ के निकट झील के किनारे दलदल है। उत्तरकाशी के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि गुरुवार की शाम करीब पांच बजे निराश्रित गायों का एक झुंड पानी पीने दलदल की ओर गया। इस बीच ये सभी गायें वहां फंस गईं।

पास के नगुण गांव के लोगों ने यह दृश्य देखा तो गायों को निकालने की कोशिश की, लेकिन कामयाबी नहीं मिली। इस पर ग्रामीणों ने पुलिस को फोन पर घटना की जानकारी दी। पुलिस की सूचना पर आपदा प्रबंधन विभाग सक्रिय हुआ और एसडीआरएफ और पुलिस का 24 सदस्यीय दल रवाना किया गया। ग्रामीणों की मदद से दल ने बचाव अभियान शुरू किया। मौके पर जेसीवी भी बुलाई गई, लेकिन यह कारगर साबित नहीं हुई। ऐसे में रस्सियों का सहारा लिया गया। जबरदस्त ठंड के कारण भी बचाव अभियान में दिक्कत आ रही थी। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी प्रयंकरनाथ ने बताया कि ऐसे में गायों को गुड़ खिलाया गया ताकि गरमाहट बनी रहे।

जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने बताया कि शुक्रवार सुबह तक करीब आधा दर्जन गायों को दलदल से निकालने में कामयाबी मिल गई थी। और दोपहर 12 बजे पांच अन्य को भी निकाल लिया गया। जिलाधिकारी ने बचाव दल को निराश्रित गायों को निकालने के लिए बधाई दी। इन गायों को चिन्यालीसौड़ नगर पालिका के कांजी हाउस में रखा गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top