भगवान केदारनाथ को अर्पित होंगे चैलाई के लड्डू... - UK News Network
उत्तराखंड

भगवान केदारनाथ को अर्पित होंगे चैलाई के लड्डू…

भगवान केदारनाथ को अर्पित होंगे चैलाई के लड्डू….

सीडीओ ने ली केदारनाथ प्रसाद संघ की बैठक ….

रुद्रप्रयाग। पौराणिक हिन्दू मान्यता के अनुसार रामदाना एवं चैलाई भगवान शिव को प्रिय है। इसी को मध्येनजर रखते हुए इस वर्ष पूर्ण रूप से केदारनाथ मंदिर समिति व व्यापार संघ ने चैलाई के लड्डू को प्रसाद के रूप में धाम में अर्पित करने में सहमति दी है। इस संबंध में विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी एनएस रावत की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।

बैठक में केदारनाथ प्रसाद संघ ने बताया कि संघ की ओर से सोनप्रयाग में लड्डू के पैक उपलब्ध कराए जायेंगें। लड्डू की पैकिंग इस वर्ष प्लास्टिक के स्थान पर बाॅयो-डिग्रेडबल पदार्थ से की जायेगी। लड्डू विभिन्न पैकेट में उपलब्ध रहेंगे। प्रसाद संघ द्वारा लड्डू के साथ ही प्राकृतिक फूलों को भी व्यापारियों को उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी ली गई।

प्रसाद व फूलों की सफलता के लिए बैठक में प्रसाद संघ ने व्यापारियों को डिमांड के लिए व्यापार संघ से एक व्यापारी नामित करने के लिए अनुरोध किया गया, जिसकी व्यापार संघ ने सहमति दी। नामित व्यापारी ने व्यापारियों की मांग को प्रसाद संघ को बताया जायेगा, जिसकी आपूर्ति संघ द्वारा ससमय की जाएगी। बैठक में व्यापार संघ अध्यक्ष केदारनाथ चंडी प्रसाद भट्ट ने स्थानीय उत्पाद का प्रसाद के रूप में प्रयोग की सराहना की।

कहा कि इससे स्थानीय लोगों की आर्थिकी मजबूत हुई है व व्यापार संघ चाहता है कि जनपद के रूपये का लाभ जनपदवासियों को ही मिलें। व्यापार संघ ने मांग की गई कि व्यापारियों के मार्जिन लाभ को ध्यान में रखते हुए लड्डू की कीमत तय की जाय। प्रसाद संघ ने बताया कि एक सप्ताह के भीतर लड्डू के पैकेट की कीमत तय कर सूचित कर दिया जाएगा।

इस अवसर पर परियोजना निदेशक एमएस नेगी, डीपीएम आजीविका मोहम्मद आरिफ खान, प्रसाद संघ के अध्यक्ष आत्माराम बहुगुणा, उपाध्यक्ष लक्ष्मण सिंह सजवाण, व्यापार संघ के सदस्य व अन्य प्रसाद संध से जुडे सदस्य उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top