उत्तराखंड

एक करोड़ डॉलर के ईनामी सवाल का जवाब खोजने का दावा

एक करोड़ डालर के इस सवाल का शिक्षक की ओर से खोजा गया जवाब अंतर्राष्ट्रीय जर्नल एमआईईआर जर्नल ऑफ एजुकेशनल स्टडीज में भी प्रकाशित हुआ है

कपकोट : कपकोट के एक शिक्षक ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनसुलझे एक गणितीय प्रश्न को हल करने का दावा किया है। एक करोड़ डालर के इस सवाल का शिक्षक की ओर से खोजा गया जवाब अंतर्राष्ट्रीय जर्नल एमआईईआर जर्नल ऑफ एजुकेशनल स्टडीज में भी प्रकाशित हुआ है।
कपकोट के एक निजी स्कूल में गणित के शिक्षक हरिमोहन सिंह ऐठानी ने इस अबूझ प्रश्न को बूझा है। गणितज्ञ और अंतरराष्ट्रीय बैंकर एंड्रयू बील ने 381 साल पुराने एक गणितीय सिद्धांत के आधार पर प्रश्न 90 के दशक में तैयार किया था। इस सवाल को हल करने पर एक करोड़ डालर का ईनाम भी घोषित किया हुआ है। शिक्षक की इस उपलब्धि को प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय जर्नल एमआईईआरजे के जून-जुलाई अंक में प्रकाशित किया गया है।

इस अंक का पहला शोध हरिमोहन के नाम पर है। अनसुलझे सवाल और हरिमोहन के जवाब पर दुनिया भर के गणितज्ञों की नजरें टिकी हुई हैं। उनकी इस उपलब्धि पर पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे कलाम को समर्पित कलाम बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर से प्रमाण पत्र भेजा गया है। इसमें अनसुलझे प्रश्न को 15 दिन के भीतर बूझने की सराहना की है। एठानी के मुताबिक इस सवाल का जवाब खोजने में उन्हें 15 दिन का समय लगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top