उत्तराखंड

हर ब्लाॅक स्तर में खोले जायेंगे महाविद्यालय: डाॅ रावत

शिक्षा मंत्री ने किया नवनिर्मित महाविद्यालय प्रशासनिक भवन एवं शौर्य दीवार का लोकार्पण
महाविद्यालय जखोली का सप्तम वार्षिकोत्सव संपंन
रुद्रप्रयाग। सरकार का मकसद हर क्षेत्र को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाना है। ग्रामीण क्षेत्रों में उच्च शिक्षा के मंदिर न होने के कारण छात्र-छात्राओं को दूरस्थ इलाकों में जाना पड़ता है, इस समस्या के समाधान के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। सरकार हर ब्लाॅक में महाविद्यालय खोलने जा रही है, जिससे छात्रों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ा।

यह बात उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ धन सिंह रावत ने राजकीय महाविद्यालय जखोली के सप्तम वर्षिकोत्सव एवं नवनिर्मित महाविद्यालय प्रशासनिक भवन तथा शौर्य दीवार के लोकार्पण कार्यक्रम के अवसर पर कही। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उच्च उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ रावत ने कहा कि शिक्षा के स्तर को ऊंचा करने के लिए सरकार की अभिनव पहल एवं गरीब बच्चों के लिये सुपर 100 स्टार्ट करने जा रही है। साथ ही वाई-फाई सभी विश्व विद्यालय में शुरू किये जायेंगे। सरकार तीन लाख छात्रांे का बीमा भी करेगी और वीर सैनिकों के लिए प्रत्येक महाविद्यालय में शौर्य दीवार पर शहीद सैनिक की फोटो लगाई जाएगी, ताकि नई पीढ़ी इतिहास का ज्ञान रखे। जखोली महाविद्यालय में एमए में भूलोग, हिन्दी एवं अंग्रेजी के विषय खोले जायेंगे और अगले वर्ष से बीएससी के विषयों का लाभ भी छात्रों को दिया जायेगा। महाविद्यालय की चाहर दीवारी का निर्माण कार्य शीघ्र किया जाएगा। जमीन दान देने वाले लोगों को नौकरी में प्राथमिकता दी जायेगी। सभी विधालयों में पूर्ण शिक्षक दिये जायेंगे। हर काॅलेज के छात्र को अपने गांव के एक व्यक्ति को साक्षर करना है। 25 व्यक्ति को साक्षर करने वाले को पांच हजार इनाम में दिए जायेंगे। हर गांव में नशा मुक्ति एवं स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा। डिग्री कालेज में 70 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है और डिग्री कालेज में 30 छात्राओं पर एक अध्यापक होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कमीशनखोरी में सुधार लाने की आवश्यकता है, जिस पर सरकार गम्भीर है। इसके लिए जनता का सहयोग भी जरुरी है।

इस अवसर पर विधायक भरत सिंह चैधरी ने कहा कि उच्च शिक्षा मंत्री के महाविद्यालय आगमन से विद्यालय की कायाकल्प होगी। कहा कि जीवन में लक्ष्य बना लिया जाय तो दुनिया का हर सपना पूरा किया जा सकता है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को आश्वास्त किया कि महाविद्यालय की समस्याएं पूरी की जाएंगी। श्री चैधरी ने महाविद्यालय के लेब, बुक एवं फर्नीचर के लिए दस लाख रूपये देने की घोषणा की। दस दौरान छात्रों ने महाविद्यालय में रिक्त शिक्षकों के पदों को भरने, विज्ञान संकाय एवं भवन की मांग रखी। प्राचार्य डॉ माधुरी नेगी नेगी विद्यालय की वार्षिक आख्या रखते हुए अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने कई सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी। इस मौके पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष चंडी प्रसाद भट्ट, जिलाध्यक्ष विजय कप्रवान, बाल संरक्षण आयोग के सदस्य वाचस्पति सेमवाल, मण्डल अध्यक्ष सुन्दर सिंह रावत, महामन्त्री अजय सेमवाल, अनूप सेमवाल, एसडी एम देवमूर्ति यादव, तहसीलदार शालिनी मोर्य, बसंती देवी, जिला पंचायत सदस्य महाबीर पंवार, सम्पूर्णानन्द सेमवाल, विश्वविद्यालय छात्र संघ अध्यक्ष प्रदीप पंवार, छात्र संघ अध्यक्ष अंकित नेगी, महामन्त्री कामिनी भट्ट, विश्व विद्यालय प्रतिनिधि कुलदीप भारती, कुलेंद्र राणा, मेहरवान रावत, डाॅ देवेश चंद, नन्द लाल समेत स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं छात्र मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top