उत्तराखंड

सोने की सफाई करने के नाम पर महिला से ठगी..

सोने की सफाई करने के नाम पर महिला से ठगी…

गुप्तकाशी के हयूण गांव का है मामला..

बर्तन और सोने की वस्तु चमकाने के नाम पर ठगी करने वाला गैंग सक्रिय..

रुद्र्रप्रयाग। पुराने वर्तनों को चमकाने तथा गहनों पर सोने का पानी चढ़ाने के नाम पर गांव में ठगी का धंधा करने वाला गैंग क्षेत्र में सक्रिय है। गांव की सीधी साधी महिलाओं को अपनी बातों में उलझाकर सोने के आभूषणों को चमकाने के नाम पर आधा फीसद से अधिक सोने को निकाल देते हैं। ग्राम पंचायत नाला के अन्तर्गत हयूण गांव का ताजातरीन मामला है। जानकारी के मुताबिक कुछ दिन पूर्व गांव में सोने के गहनों को चमकाने के नाम पर एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा एक सोने की चैन को सफाई करने के बाद उसमें से एक तोले से अधिक सोने को निकाला गया है। पीड़ित व्यक्ति को अपने से हुयी ढगी का जब पता चला, तब तक व्यक्ति फरार हो चुका था।

पीड़ित व्यक्ति का कहना है कि गांव में सुबह के दस बजे एक व्यक्ति आया और पुराने बर्तनों को चमकाने के लिये कहा। कई लोग अपने घरों से पुराने बर्तनों को लेकर आये, जिसे उक्त व्यक्ति द्वारा कुछ कैमिकल डालकर साफ चमकाया गया। कुछ देर बाद गांव की एक महिला द्वारा अपने गले से सोने की चैन निकालकर उसे साफ करने के लिये दी गई। कुछ देर तक किसी कैमिकल में डालने के बाद उसे एक पुड़िया में पैक करके यह कहकर महिला के हाथ में दिया कि उसे अब आगामी दो घंटे के लिये हल्दी में रख दो, उसके बाद सोने में निखार आयेगा।

तथाकथित व्यक्ति के वहां से भागने के बाद शक के आधार पर जब महिला ने पुडिया को खोलकर देखा तो पता चला कि उसमें से आधा सोना निकल चुका था। अब चह चैन नहीं थी, कबाड़ जैसी कोई चीज रह गई थी। घबराकर उन्होंने गांव के लोगों को एकत्रित किया और बाद में दूरभाष से पुलिस से सम्पर्क किया, लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। पुलिस ने महिला द्वारा दिये गये हुलिये के आधार पर उक्त व्यक्ति की काफी खोजबीन की, लेकिन वह नहीं मिल पाया।

थानाध्यक्ष गुप्तकाशी राजेन्द्र रौतेला ने कहा कि उक्त व्यक्ति की काफी देर तक ढूंढखोज की गयी थी, लेकिन तक तक देर हो चुकी थी। कहा कि घटना दस बजे की है, लेकिन उन्हें एक बजे के करीब घटना के बारे में पता चला, जिस कारण उक्त व्यक्ति को नहीं पकड़ा गया। श्री रौतेला ने कहा कि इस तरह का गैंग सक्रिय है, जो गांव की सीधी साधी महिलाओं को अपनी ठगी का शिकार बनाते हैं। कहा गांव में यदि इस तरह का कोई व्यक्ति आता है, तो शीघ्र पुलिस को सूचित करें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top