उत्तराखंड

जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमंत तिवारी ने कालीमठ घाटी के विभिन्न गावों का भ्रमण कर जन समस्याएं सुनी

जिला पंचायत उपाध्यक्ष

कालीमठ क्षेत्र में तीर्थाटन और पर्यटन की अपार संभावनाएं…

रुद्रप्रयागजिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमंत तिवारी ने कालीमठ घाटी के विभिन्न गावों का भ्रमण कर जन समस्याएं सुनी और ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि क्षेत्र में फैली हर समस्या के निराकरण की सामूहिक पहल की जायेगी। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वासन देते हुए कहा कि कालीमठ घाटी में तीर्थाटन व पर्यटन की अपार सम्भावनाएं हैं और चैमासी-खाम-मनणी, चैमासी-खाम-केदारनाथ पैदल ट्रेकों को विकसित कर सम्पूर्ण घाटी में होम स्टे योजना को बढ़ावा दिया जा सकता है। उनके कालीमठ घाटी आगमन पर जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों ने गर्मजोशी से भव्य स्वागत किया।

जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमन्त तिवारी ने कालीमठ, कविल्ठा, कोटमा, जाल तल्ला, जाल मल्ला आदि गावों का भ्रमण कर जन समस्याएं सुनी। क्षेत्र पंचायत सदस्य कालीमठ राकेश राणा ने बताया कि 16/17 जून 2013 को सरस्वती नदी के उफान में आने के कारण दलीप सिंह व नरेंद्र सिंह की मकानों को खतरा उत्पन्न हो गया था, मगर आज तक दोनों परिवारों का विस्थापन नहीं हो पाया है। कालीमठ मंदिर के पुजारी दिनेश गौड़, राजेश गौड़ ने बताया कि मंदिर परिसर में पर्यटन विभाग द्वारा लगाया गया एलसीडी शोपीस बना हुआ है, जिस पर श्री तिवारी ने उन्हें आश्वासन देते हुए कहा कि शीघ्र पर्यटन विभाग से वार्ता की जायेगी। प्रधान कोटमा आशा सती ने शिशु मन्दिर में रैलिंग निर्माण की मांग की और बताया कि विगत दिनों क्षेत्र में हुई मूसलाधार बारिश से खोन्नू-सोलनू पेयजल योजना के क्षतिग्रस्त होने से सोलनू तोक में पेयजल संकट गहराने की बात कही, जिस पर उन्होंने आश्वासन दिया कि शीघ्र दैवीय आपदा मद से पेयजल योजना का पुनर्गठन किया जायेगा।

पैदल ट्रेकों को विकसित करने से होगा क्षेत्र का विकास..

ओम प्रकाश भटट् ने कोटमा बाजार में सफाई कर्मचारी की मांग की, जिस पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष ने आश्वासन देते हुए कहा कि शीघ्र कोटमा बाजार में सफाई कर्मचारी को तैनात करने के प्रयास किये जायेंगे। प्रधान जाल मल्ला त्रिलोक रावत ने कोटमा से चैमासी तक मोटरमार्ग पर डामरीकरण न होने तथा जिला पंचायत के कोटमा-खोन्नू-जाल मल्ला-चैमासी पैदल मार्ग के मरम्मत तथा चैमासी-जाल मल्ला पेयजल योजना के क्षतिग्रस्त होने से डेढ़ सौ परिवारों में पेयजल संकट गहराने की बात कही।

प्रदीप राणा ने बताया कि गुप्तकाशी-कालीमठ-चैमासी मोटर मार्ग भूधंसाव होने के कारण अधिकांश इलाकों में क्षतिग्रस्त होने से राहगीरों को जान जोखिम में डालकर आवाजाही करनी पड़ रही है। इससे पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमंत तिवारी ने ऊखीमठ में नेगी बेक्ररी का उद्घाटन करते हुए कहा कि सभी युवाओं व प्रवासियों को स्वरोजगार की दिशा में स्वयं पहल करनी होगी। जिला पंचायत सदस्य कालीमठ विनोद राणा ने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार की दिशा में स्वयं पहल करने के लिए आगे आना होगा। इस मौके पर पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष रीता पुष्वाण, शूरवीर राणा, मठापति अब्बल सिंह राणा, क्षेत्र पंचायत सदस्य बलवीर रावत, लोकेश शुक्ला, नव युवक मंगल दल अध्यक्ष योगेन्द्र सिंह राणा, सन्तोष नेगी, यशवन्त सिंह, विपिन भटट्, मुकेश पंवार, प्रदीप सिंह सहित जनप्रतिनिधि व ग्रामीण मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top