देश/ विदेश

अब वाट्सएप के जरिए भी भेज सकते हैं पैसे..

अब वाट्सएप के जरिए भी भेज सकते हैं पैसे..

देश-विदेश : भारत में अब वॉट्सऐप यूजर्स इसी ऐप से एक दूसरे को पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने गुरूवार को वॉट्सऐप को अप्रूवल दे दिया है। लगभग 3 साल से वॉट्सऐप को इसका इंतज़ार था और अब कंपनी ने इसे भारत में लाइव कर दिया है। वॉट्सऐप UPI बेस्ड पेमेंट की टेस्टिंग पहले ही की जा चुकी है।

वॉट्सऐप के अनुसार, उसके प्लेटफॉर्म के जरिए रुपये भेजना उतना ही आसान है, जितना कि किसी को संदेश भेजना होता है। मैसेजिंग एप का कहना है कि लोग सुरक्षित रूप से परिवार के किसी सदस्य को पैसे भेज सकते हैं या नकदी का लेनदेन किये बिना और स्थानीय बैंक में जाए बिना दूर रहकर भी वस्तुओं की कीमतें साझा कर सकते हैं।

फ़ेसबुक इंडिया हेड अजीत मोहन ने कहा कि, ‘भारत में वॉट्सऐप पर पेमेंट लाइव हो चुका है और लोग वॉट्सऐप के जरिए पैसे भेज सकेंगे. हम इस बात को लेकर उत्साहित हैं कि कंपनी भारत के डिजिटल पेमेंट शिफ्ट में योगदान दे सकेगी’ भारत में वॉट्सऐप Payment दस क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा। अगर आपके वॉट्सऐप ऐप में पहले से ही पेमेंट का ऑप्शन है तो अब आप इसे यूज कर सकते हैं। नहीं है तो वॉट्सऐप अपडेट करके पेमेंट ऑप्शन चेक कर सकते हैं।

 

 

वाट्सएप ने यूपीआई (UPI) का उपयोग करते हए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ साझेदारी में इंडिया-फर्स्ट, रियल टाइम पेमेंट सिस्टम तैयार किया है। इस सिस्टम से 160 से अधिक बैंकों के साथ लेनदेन पूरा किया जा सकता है। वाट्सएप के इस नए फीचर का उपयोग कर किसी को भी रुपये भेज सकते हैं। ध्यान रखें कि आप जिस नंबर से वाट्सएप चला रहे हैं, वह आपके बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड हो।

वॉट्सऐप Payment यूज करने के लिए कस्टमर्स के पास डेबिट कार्ड होना जरूरी है जो UPI सपोर्ट करता है. वॉट्सऐप Payment ऑप्शन में जा कर आप बैंक सेलेक्ट करके डीटेल्स दर्ज करके इसे ऐक्टिवेट कर सकते हैं.वॉट्सऐप ने नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन। ऑफ इंडिया के साथ मिल कर यूनिफाइड पेमेंट सिस्टम यानी UPI बेस्ड पेमेंट इंटरफेस तैयार किया है और इसमें डेटा लोकलाइजेशन का भी ध्यान रखा गया है।

 

 

वॉट्सऐप ने पेमेंट सर्विस के लिए पाँच बड़े बैंकों से साथ करार किया है. इनमें ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank, SBI और JIo Payments Bank शामिल हैं.ग़ौरतलब है कि वॉट्सऐप से सिर्फ़ वॉट्सऐप में पैसे नहीं, बल्कि वॉट्सऐप से किसी भी UPI सपोर्टेड ऐप में भेजे जा सकते हैं. यानी अगर अगला शक्स वॉट्सऐप पेमेंट यूज नहीं कर रहा है तो भी आप वॉट्सऐप से पेमेंट कर पाएंगे।

वॉट्सऐप के मुताबिक़ यहाँ पेमेंट करना सिक्योर होगा और हर ट्रांजैक्शन के लिए UPI पिन की जरूरत होगी. स्टेटमेंट में कंपनी ने कहा है कि वॉट्सऐप payments एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध होगा. इसके लिए यूजर्स ऐप अपडेट कर सकते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top