उत्तराखंड

आपदा में लापता लोगों की खोजबीन जारी, नहीं उतर पाया हेलीकॉप्टर

पिथौरागढ़। विगत 14 अगस्त को ग्राम मांगती नाला एवं मालपा में आई आपदा में राहत एवं बचाव कार्य जारी है। कुमाऊं आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट तथा मुख्य विकास अधिकारी पिथौरागढ़ ने घटना स्थल पर पहुँचकर नुक़सान का जायज़ा लिया। लापता व्यक्तियों के रेस्क्यू एवं ढूंढ खोज का कार्य लगातार जारी है। उपजिलाधिकारी धारचूला के नेतृत्व में राजस्व टीम भी मौके पर मौजूद है।

लापता व्यक्तियों के बारे में स्थानीय स्तर पर जानकारी ली जा रही है। NDRF 12 तथा SDRF के 5 अतिरिक्त जवान व 3 वायरलैस सैट ऑपरेटर 12:30 बजे मांगती पंहुच गए है। इसके अतिरिक्त मालपा में एसएसबी के 25 जवान गर्बाधार तथा लमारी चौकी से मालपा पंहुच गए है। राहत कार्य हेतु शासन द्वारा भेजे गए हैलीकॉप्टर द्वारा आज धारचूला से आपदा क्षेत्र के लिए उड़ान भरी थी। जो मौसम खराब होने के कारण बूंदी में उतर नहीं पाया।

जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने अवगत कराया कि उक्त दोनों घटना स्थलों में राहत एवं बचाव का कार्य लगातार जारी है। क्षेत्र में आई आपदा से सड़क मार्ग जगह जगह अवरूद्ध हो गया है, जिसे लोनिवि द्वारा 14 अगस्त की देर रात तक आधा मार्ग छोटी गाड़ियों के लिए खोल दिया गया है। शेष मार्ग खोले जाने के लिए आज प्रातः 40 अतिरिक्त मजदूर मौके पर भेजे गए हैं। इसके अतिरिक्त मांगती में रोड कनेक्टिवीटी के लिए एक वैली ब्रिज धारचूला से भेजे जाने की तैयारी की जा रही है। साथ ही लोनिवि एवं बीआरओ को निर्देश दिए कि क्षेत्र में जो भी सड़के अवरूद्ध हुई हैं, उन्हें शीघ्र अति शीघ्र जोड़ा जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि उक्त क्षेत्र में विगत छह माह का राशन पूर्व से ही वितरण एवं भंडारण कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त क्षेत्र में जो मजदूर आदि कार्यरत हैं, उनके लिए और स्थानीय लोगों की अतिरिक्त आवश्यकता के लिए पूर्ति विभाग द्वारा धारचूला से क्षेत्र में अतिरिक्त खाद्यान्न भेजा जा रहा है। इसके अतिरिक्त प्रभावित क्षेत्रों में राहत शिविर लगाए जा रहे है।

जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि पुलिस विभाग के माध्यम से संचार कनेक्टिविटी सुचारू की जा रही है। ताकि क्षेत्र में चलाए जा रहे राहत कार्यों की समय-समय पर जानकारी मिल सके। आपदा क्षेत्र के लिए आज 7 टैंट धारचूला तहसील से भेजे गए हैं। जिलाधिकारी ने अवगत कराया है कि अभी तक 5 शव बरामद हुए हैं। शेष लापता व्यक्तियों का खोज एवं बचाव का कार्य जारी है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top