उत्तराखंड

बारिश से तबाही, दून में पांच की मौत, एक बहा

रातभर से लगातार हो रही बारिश ने उत्तराखंड में तबाही मचा दी। देहरादून में दो मकानों के धवस्त होने से पांच लोगों की मौत हो गई। वहीं एक के नदी में बहने की सूचना है।

देहरादून : रातभर से लगातार हो रही बारिश ने उत्तराखंड में तबाही मचा दी। देहरादून में मकान के धवस्त होने से एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गई, जबकि दो अन्य घायल हैं। वहीं सहसपुर में भी एक व्यक्ति की मलबे में दबने से मौत हो गई। देहरादून की मित्रलोक कालोनी में एक व्यक्ति के बहने की भी सूचना है। बारिश के दौरान राजधानी देहरादून की सड़कों ने नालों का रूप ले लिया।इसमें कई दोपहिया वाहन भी वह गए। इसके रिस्पना नदी के किनारे कई घरों में पानी घुसने की सूचना भी है। साथ ही दीवार व पुश्ते ध्वस्त होने की भी सूचना है। 

राजधानी में रात करीब दो बजे से हुई लगातार मूसलाधार बारिश ने सुबह के समय विकराल रूप ले किया। शहर की गलियां और सड़कें नालों में तब्दील हो गईं। देहरादून के कई इलाकों में जलभराव के चलते घरों और दुकानों में पानी घुस गया। एमडीडीए भगत सिंह कॉलोनी में लोग घरों से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थान को पहुंचे। एसडीआरएफ और प्रशासन की टीम लगातार रेस्क्यू में जुटी है।

मृतकों में संतोष साहनी (35 वर्ष) पुत्र रामचंद्र साहनी निवासी शास्त्रीनगर खाला, वसंत विहार देहरादून, सुलेखा देवी (30 वर्ष) पत्नी संतोष साहनी निवासी उपरोक्त, धीरज कुमार (5 वर्ष) पुत्र संतोष साहनी निवासी उपरोक्त, नीरज कुमार (3 वर्ष) पुत्र संतोष साहनी निवासी हैैं। सभी तारसराय गुड़िया जिला दरभंगा, बिहार के मूल निवासी हैं। दो घायलों में घायल प्रमोद साहनी (35 वर्ष) पुत्र सखीलाल साहनी, जगदीश साहनी, (70 वर्ष) को अस्पताल भेजा गया है।

वहीं, सहसपुर के छरबा में भी एक व्यक्ति की मौत की सूचना है। अब्दुल अजीज (65) की मलबे में दबने से मौत हुई। मित्रलोक कालोनी में पुश्ता टूटने से एक व्यक्ति के नाले में बहने की सूचना है। इसके साथ भी बिंदाल के पास जलभराव से पांच मवेशियों की मौत हो गई। प्रेमनगर के कोटला संतूर में नदी का बहाव बढ़ने से मजदूरों की चार झोपड़ियां बही। यहां कोई जनहानि की सूचना नहीं है ।पुलिस कंट्रोल रूप से मिली सूचना के मुताबिक दून स्कूल की दीवार, गढ़वाल यूनिवर्सिटी की पुलिया भी टूट गई।

देहरादून के वसंत विहार स्थित हिल व्यू कालोनी में एशियन स्कूल के पास जलभराव हो गया। इस दौरान दीवार ढह गई। ओएनजीसी से मदद मांगने पर सीआईएसएफ की दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचकर पानी निकालने में जुटी रही।मसूरी-चकराता हाईवे कैंप्टीफॉल और कांडीखाल के पास सड़क पर मलबा आने से बंद हो गया। कैंप्टीटीफॉल में जेसीबी मलवा हटाने में लगी है। वहं, कांडीखाल में सड़क पर लगातार मलबा गिर रहा है। मलबा आने से सहस्त्रधारा रोड भी बंद हो गई। मसूरी रोड़ शिव मंदिर के पास और ओल्ड मसूरी रोड में मलबा आने की सूचना है। रायपुर क्षेत्र में भी कई घरों में पानी घुसने की सूचना है।

दून के स्कूलों में अवकाश

देहरादून के जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन ने अवगत कराया कि आज तेज आंधी और बरसात को देखते हुए जनपद में स्थित समस्त आंगनवाड़ी केंद्रों और कक्षा एक से कक्षा 12 तक के समस्त स्कूलों का अवकाश घोषित कर दिया गया है। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी तथा मुख्य शिक्षा अधिकारी को उक्त निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top