उत्तराखंड

समय सीमा के भीतर हो जनता की समस्याएं हल: डीएम

शिविर में उपस्थित होने पर जिला पंचायत राज अधिकारी से मांगा स्पष्टीकरण, दूरस्थ क्षेत्र तिमली बड़मा में तहसील दिवस का आयोजन

रुद्रप्रयाग। राजकीय इन्टर कालेज तिमली तहसील बसुकेदार में तहसील दिवस एवं बहुउद्देशीय व विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर दूर-दराज क्षेत्रों से आये हुए फरियादियों ने विद्युत, मुआवजा, सड़क, वन, पानी, शौचालय, आवास आदि से सम्बन्धित 123 शिकायतें दर्ज करायी, जिसमें से 79 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया।

शिविर की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने तय समय-सीमा के भीतर अधिकारियों को शिकायतों का निस्तारण करने, उपजिलाधिकारी बसुकेदार देवमूर्ति यादव को शिकायतों के ठोस निस्तारण के लिए मानिटंिरंग करने, जिला पंचायत राज अधिकारी के शिविर में अनुपस्थित होने पर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक को मानसून अवधि में वर्षा, भूस्खलन आदि से क्षतिग्रस्त होने वाले समस्त प्राथमिक विद्यालयों का प्राक्कलन तैयार कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने, लघु सिंचाई विभाग को कृषि क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रहे गांव में नहर निर्माण करने, खण्ड विकास अधिकारी को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास के लिए पात्र परिवारों की सूची सत्यापित कर रिपोर्ट देने, स्वास्थ्य व जलसंस्थान को गांव में क्लोरीन टेबलेट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिससे लोगो का स्वास्थ्य प्रभावित न हो।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि उपलब्ध संसाधनों से ही बेहतर कार्य करने का प्रयास करे। किरोड़ा निवासी शिवराज लाल द्वारा आवास की मांग पर स्पष्ट कहा कि जब तक शौचालय नही बनेगा तब तक अन्य सुविधा भी नही दी जायेगी। विद्यालय प्रबन्धन समिति राजकीय प्राथमिक विद्यालय क्यार्क-बरसूडी ने जर्जर भवर के पुनर्निर्माण कराने, प्रधान किरोड़ा ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय मल्ला के जीर्ण-शीर्ण भवन मरम्मत कराने, ग्राम पंचायत थाती बड़मा ने लोक निर्माण विभाग द्वारा कृषकों को सड़क का मुआवजा दिलाने, समस्त ग्रामवासी मुसांढुग ने वार्ड नम्बर 7 के चायवाडा नामक स्थान पर चाका गाड में पुल निर्माण कराने, ग्राम प्रधान उत्यासू ने ग्राम के क्षतिग्रस्त पेयजल टैंक की मरम्मत कराने संबधित शिकायत दर्ज कराई। इस अवसर पर उज्जवला योजना के तहत 5 परिवारों को गैस चूल्हा व कनैक्शन दिए गए। राजस्व, उद्यान, कृषि, सहकारिता आदि विभागों द्वारा स्टाॅल लगाए गए थे। इस अवसर पर लायर अरूण प्रकाश वाजपेयी द्वारा एसिड अटैक, पोक्सो आदि विषयों के संबध में स्कूली बच्चों को जानकारी दी गयी। इस मौके पर प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी एनएस. रावत, उपजिलाधिकारी देवमूर्ति यादव, तहसीलदार शालिनी मौर्य सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top