उत्तराखंड

अब एमएससी की पढ़ाई एनआईटी से भी कर सकेंगे छात्र,60 सीटों पर मिलेगा एडमिशन

अब एमएससी की पढ़ाई एनआईटी से भी कर सकेंगे छात्र,60 सीटों पर मिलेगा एडमिशन..

 

 

उत्तराखंड: राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) श्रीनगर इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के साथ ही शैक्षणिक सत्र 2024-25 से एमएससी के पाठ्यक्रम भी संचालित करेगा। इसके लिए अलग-अलग पाठ्यक्रमों के लिए 60 सीटों का निर्धारण किया गया है। एनआईटी की बोर्ड ऑफ गवर्नेंस मीटिंग में इस प्रस्ताव को हरी झंडी भी मिल चुकी है। एनआईटी श्रीनगर में आने वाले सत्र में एमएससी भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान व गणित विषय में छात्रों को 20-20 सीटों पर प्रवेश दिलाया जाएगा। इसके लिए छात्रों को सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग फॉर एमटेक (सीसीएमटी) की ओर से आयोजित होने वाले एंट्रेंस टेस्ट से गुजरना होगा।

सीटें रिक्त होने की दशा में एनआईटी इसके लिए अपने स्तर पर भी प्रवेश परीक्षा आयोजित कराएगा। एनआईटी में एमएससी पाठ्यक्रम शुरू होने से स्थानीय छात्रों को भी फायदा मिलेगा। एनआईटी के निदेशक प्रो. ललित अवस्थी का कहना है कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 से एमएससी पाठ्यक्रम के तहत भौतिकी, रसायन एवं गणित विषय में 20-20 सीटों पर प्रवेश दिलाने की योजना है। इसका प्रस्ताव बोर्ड ऑफ गवर्नेंस से भी पास हो गया है।

शाॅर्ट टर्म कोर्स भी चला रहा एनआईटी..

 

आपको बता दे कि एनआईटी की ओर से 12वीं पास या आईटीआई पासआउट छात्रों के स्किल डेवलपमेंट के लिए शाॅर्ट टर्म कोर्स भी चला रहा है। अभी आईटी में शार्ट टर्म कोर्स संचालित किया जा रहा है। संस्थान का प्रयास है कि सभी विभाग एक-एक शाॅर्ट टर्म कोर्स संचालित करें। इससे छात्र रोजगार की तरफ अग्रसर हो सकेंगे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top