उत्तराखंड

भारतीय सेना में जज एडवोकेट जनरल बनीं वित्त मंत्री प्रकाश पंत की बेटी नमिता

देहरादून। प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्यमंत्री प्रकाश पंत की बेटी नमिता पंत भारतीय सेना में जज एडवोकेट जनरल नियुक्त हो गई हैं। इस पद पर देशभर से केवल चार ही महिलाओं का चयन हुआ है। नमिता पिछले साल इंदौर में एसएसबी क्वालिफाई करने के बाद जज एडवोकेट पद के लिए चयनित हुई थीं। इसके बाद चेन्नई स्थित आफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए) में सालभर की ट्रेनिंग लेने के बाद वे पास आउट हुई हैं। नमिता पंत की इस उपलब्धि से प्रदेशभर में खुशी का माहौल है।

मूल रूप से पिथौरागढ जिले के खड़कोट की निवासी नमिता पंत ने साल 2012 में विधि स्नातक (एलएलबी) की डिग्री हासिल करने के बाद साल 2016 में एलएलएम की उपाधि हासिल की। इसके बाद उन्होंने सेना का हिस्सा बनने के लिए इंदौर में आयोजित एसएसबी परीक्षा में हिस्सा लिया जहां उनका चयन हो गया।

नमिता पंत की यह उपलब्धि इस मायने में भी बहुत बड़ी है क्योंकि पूरे देश से सिर्फ चार महिलाओं का ही जज एडवोकेट जनरल के पद पर चयन हुआ है। सेना में जज एडवोकेट जनरल का पद कानूनी दृष्टि से बेहद अहम होता है। इस पद के लिए योग्यता न्यूनतम 55 प्रतिशत अंको के साथ विधि स्नातक तथा आयुसीमा 21 से 27 वर्ष है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top