उत्तराखंड

कोरोना के बढ़ते केसों के बीच सीएम पुष्कर सिंह धामी की पहल..

कोरोना के बढ़ते केसों के बीच सीएम पुष्कर सिंह धामी की पहल..

कैंसिल किए सारे सार्वजनिक प्रोग्राम..

 

उत्तराखंड : सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अपने सारे सार्वजनिक कार्यक्रम स्थगित कर दिए हैं। लोगों से अपील भी की गई है कि वे कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन करें। सीएम ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि कोविड प्रोटोकाॅल उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई की जाए। उत्तराखंड में कोरोना के बढ़ते केसों के बीच सरकार ने सख्ती शुरू कर दी है।

उत्तराखंड में कोरोना की रफ्तार को देखते हुए राज्य सरकार ने 16 जनवरी तक राजनीतिक रैलियों, धरना-प्रदर्शनों पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों से लेकर 12 वीं तक के सभी शैक्षणिक संस्थान भी इस अवधि तक बंद रहेंगे।

सभी जिलाधिकारियों से कहा गया है कि, रात दस बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कफ्र्यू को कड़ाई से पालन किया जाए। जिम, शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल, स्पॉ, सैलून, मनोरंजन पार्क, थियेटर, ऑडिटोरियम व इनसे सम्बन्धित गतिविधियां 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित होंगे। स्वीमिंग पूल, वाटर पार्क 16 जनवरी तक बंद रहेंगे। यूपी के बाद अब उत्तराखंड में भी कोरोना तेजी से हावी होने लगा है। दिन पर दिन आ रहे कोरोना के नए आंकड़े डरा रहे हैं।

उत्तराखंड में शुक्रवार को हरिद्वार के रोशनाबाद स्थित राजकीय कालेज ऑफ नर्सिंग में छात्र छात्राओं और स्टाफ समेत 90 से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं। जबकि पूरे राज्य में 814 मरीजों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई है।

उत्तरकाशी के नेहरू पर्वतारोहण संस्थान में प्रशिक्षण के लिए आए एनडीआरएफ के पांच जवान भी संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में संक्रमण दर बढ़कर 5.59 प्रतिशत पहुंच गई है, जबकि रिकवरी दर 95.40 प्रतिशत है।

प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 2022 पहुंच गई है। वहीं हल्द्वानी के एक कॉलेज में कोरोना विस्फोट हो गया। यहां 93 छात्र एक साथ पॉजिटिव मिलने से हड़कंप मच गया है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को कोरोना से कोई मौत नहीं हुई है। 147 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। वहीं 2022 प्रदेश में सक्रिय मामले हैं। दूसरी ओर कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए हाईकोर्ट ने अगले आदेश तक न्यायिक कार्य वर्चुअल मोड में करने का आदेश दिया है।

पाल नर्सिंग कॉलेज हल्द्वानी के 93 विद्यार्थी कोरोना पॉजिटिव मिलने से हड़कंप मच गया। शुक्रवार को जांच रिपोर्ट आने के बाद सभी संक्रमितों को सूचित करते हुए होम आइसोलेट कर दिया गया। उनके सम्पर्क में आए लोगों की सैंपलिंग की तैयारी की जा रही है। वहीं कॉलेज को माइक्रो कंटेनमेंट जोन में बदल दिया गया है। एसीएमओ डॉ. रश्मि पंत ने बताया कि बीते बुधवार को कॉलेज के करीब 450 विद्यार्थियों के सैंपल आरटीपीसीआर जांच को लिए गए थे। शुक्रवार शाम रिपोर्ट आने पर सभी संक्रमितों को सूचित कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि किसी भी छात्र में कोरोना के गंभीर लक्षण नहीं हैं। कॉलेज के प्रशासक सुंदरम भंडारी ने बताया कि दो-तीन विद्यार्थियों ने जुकाम और बुखार की शिकायत बताई थी। एहतियातन सभी विद्यार्थियों की जांच करवाई गई। उसके बाद कॉलेज में शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया। अभी सभी विद्यार्थियों की रिपोर्ट नहीं मिली है। उन्होंने बताया कि कुछ छात्र हॉस्टल में हैं, उन्हें वहीं आइसोलेट कर दिया है। घर गए जिन छात्रों के संक्रमित होने की जानकारी मिल रही है उन्हें सावधानी बरतने को कहा जा रहा है।

 

पाबंदियां..

खेल संस्थान, खेल मैदान में खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जाएंगे।
सभी सार्वजनिक समारोह, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक गतिविधियों को 16 जनवरी तक अनुमति नहीं।
विवाह समारोह 50 प्रतिशत क्षमता के अनुसार व्यक्तियों को शामिल होने की अनुमति।
होटल, रेस्तरां, भोजनालय, ढाबों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ अनुमति।
होटलों में कांफ्रेंस हॉल, स्पा और जिम का 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालन।

 

बाहरी राज्यों से आने वालों पर सख्ती..

बाहरी राज्यों से उत्तराखंड आने वाले वह व्यक्ति, जिनके पास कोविड वैक्सीनेशन की दोनों डोज का प्रमाण पत्र नहीं है, उन्हें 72 घंटे पूर्व की आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट के साथ राज्य में प्रवेश की अनुमति होगी।

प्रोटोकॉल तोड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई..

ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी सार्वजनिक स्थानों, पर्यटक स्थलों, बाजार, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, मंडी, शॉपिंग मॉल व अन्य भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर कोविड प्रोटोकॉल मास्क, सामाजिक दूरी, हाथों को सेनेटाइज करने का कड़ाई से अनुपालन करना होगा। कोविड कफ्र्यू का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। साथ ही सार्वजनिक परिवहन, सार्वजनिक स्थानों, कार्यस्थलों पर मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top