उत्तराखंड

आल वेदर रोड़ को लेकर प्रभावितो ने जताई चिन्ता

विजय खंडूडी / टिहरी
आलवेदर रोड़ पर हो रहे निर्माण कार्य से प्रभावित थौलधार के काश्तकारो व ग्रामीणो की विकासखण्ड थौलधार सभागार मे एक पंचायत हुई ।

जिसमे लोगो के द्वारा आलवेदर रोड़ बनने मे आ रही समस्याओ के बारे मे चर्चा कर विचार किया गया । जिसमे अधिकाशं लोगो ने इस बात को लेकर चिन्ता जाहिर की है कि सर्वे मे कुछ ऐसे खेत छूट गये है कि जो सड़क निर्माण मे कटने के लिए चिन्हित किये गये है जिसका पुन: निरीक्षण कर उन्हे भुगतान प्रकिृया मे लाया जाय ।

साथ ही यह भी माँग की गई कि समन्धित काश्तकारो , लोगो के साथ मिलकर स्थलीय निरीक्षण कर समाधान किया जाय । पंचायत मे रत्नौ मल्ला के प्रधान धर्मवीर पंवार ने बताया कि रत्नौ मल्ला की प्रभावित भूमि का प्रकाशन अभी तक नही हो पाया है इस सम्बन्ध मे जब राजस्व उपनिरीक्षक भल्डियाना से वार्ता की गई तो उनका कहना है कि उक्त प्रभावित भूमि 3 डी मे सर्वे होने से छूट गई है लोगो ने माँग की है कि अगर रत्नौ मल्ला कि भूमि अधिग्रहण हो रही है तो उसका जल्द सर्वे कर काशतकारो की भूमि का चिन्हीकरण किया जाय ।

भगवान सिह महर, पूर्व प्रधान कैच्छू ने माँग की है कि सर्किल रेटो मे असमानता दूर की जाय व जिस भूमि को अखबार के माध्यम् से विज्ञप्ति अधिग्रहण होना बताया गया है उस खेत न० का व मौके पर चिन्हीकरण मे अन्तर है । नकोट खोली के अनिल , भरत लाल ने बताया कि स्याँसू नकोट खोली गाँव के अधिकाँश मकान पहले ही पूरी तरह खतरे की जद मे है लेकिन अब सड़क चौड़ीकरण के बाद मकान को अब और भी ज्यादा खतरा पैदा हो गया है लेकिन भबिष्य मे इन मकानो पर पड़ने वाले प्रभाव को ध्यान मे नही रखा गया जिसपर आज ध्यान देना जरुरी है ।

पंचायत मे कमान्द बाजार के पवन नेगी व सरोप सिह राँगड़ ने बतायि कि उनकी दुकान पूर्व मे दर्शाये गये सर्वे से काफी बहार होने के बाबजूद भी नापी जा रही है जो कि अव्यवाहरिक है । बैठक मे इस ओर भी ध्यान देने की बात की गई कि अगर किसी गाँव कस्वे की पेयजल लाईन , बिद्युत ब्यवस्था , रास्ते , यानि रोज मर्रै की जरूरते प्रवाभित होती है तो उक्त बारे मे समयबद्ध रूप से बैकल्पिक ब्यवस्थाओ पहले ही तय की जाय । बैठक मे सुरेन्द्र व अखिलेश ने भुगतान सम्बन्धी जानकारी दिये बिना शफथ पत्र माँगे जाने पर संशय जाहिर किया वही रोशन ने बताया कि सड़क किनारे स्थित मकानो की सीढी व आँगन कटने से मकान मे प्रवेश करना मुश्किल हो जाएगा जिसका समाधान होना भी जरूरी है लाखीराम उनियाल ने कहा कि अच्छा होता कि टोल प्लाजा का निर्माण दो जनपदो की सीमा मे होता ।

बैठक मे सर्व सम्मति से माँग की गई कि डम्मपिग जोन कण्डीसौड़ के पास रिखेले गदेरे मे बनाया जाय जो कि क्षेत्र के लिए बहुउद्देशीय साबित हो सकता है बैठक मे निर्णय लिया गया कि आगामी 23 जनवरी को क्षेत्र का एक शिष्टमंडल इस सम्बन्ध मे जिलाधिकारी को मिलेगा बैठक मे थौलधार के पूर्व प्रमुख जोत सिह बिष्ट , पवन रावत , भगवान सिह महर, बिजेन्द्र भण्डारी , मदन सिह महर , गंगा प्रसाद , सुमन सिह , अखिलेश , भरोसा लाल , चमन लाल , आदि मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top