उत्तराखंड

केदारनाथ ट्रैकिंग पर गया आईआईटी रुड़की का 24 सदस्यीय दल लापता

केदारनाथ ट्रैकिंग पर गया आईआईटी रुड़की का 24 सदस्यीय दल लापतागौरीकुंड में संपर्क टूटा

उत्तराखंड: टिहरी जिले के गंगी से 20 सितंबर को केदारनाथ की ट्रैकिंग पर गया आईआईटी का 24 सदस्यीय दल के लापता होने की खबर है। दल के सदस्यों से चार दिन से संपर्क नहीं हो पा रहा है। संस्थान के एक अधिकारी ने मंगलवार को इस संबंध में पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग को फोन कर सूचना दी है। अधिकारी ने बताया कि 22 सितंबर को दल के सदस्यों से आखिरी बार बातचीत हुई थी। इधर, सूचना के बाद केदारनाथ से पुलिस की एक टीम वासुकीताल से गंगी को जोड़ने वाले ट्रैकिंग रूट की स्थिति जानने के लिए रवाना हो गई हैं। बुधवार को एक रेस्क्यू टीम भी भेजी जाएगी।

पुलिस अधीक्षक पीएन मीणा ने बताया कि मंगलवार शाम साढ़े चार बजे आईआईटी रुड़की के एक फैकल्टी मेंबर ने उन्हें फोन कर बताया कि संस्थान का एक 24 सदस्यीय दल 20 सितंबर को टिहरी जिले के गंगी से केदारनाथ के लिए रवाना हुआ था।

गौरीकुंड में संपर्क टूटा

दल में 19 ट्रैकर और 5 पोर्टर/कुक शामिल हैं। ट्रैकिंग दल की 22 सितंबर को अपने ड्राइवर से बात हुई थी, जिसमें उन्होंने 27 सितंबर को उससे गौरीकुंड पहुंचने को कहा था, लेकिन इसके बाद से उनका ट्रैकिंग दल से संपर्क टूट गया है। इस दल को आज केदारनाथ पहुंचना था, लेकिन दल का अभी तक कहीं भी कोई पता नहीं चल पा रहा है। एसपी ने बताया कि आईआईटी से आई फोन कॉल के आधार पर ट्रैकिंग दल की सही स्थिति को जानने के लिए एक टीम को केदारनाथ से वासुकीताल के लिए रवाना कर दिया है।

बुधवार को एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पुलिस का संयुक्त रेस्क्यू दल भी रवाना होगा। अगर, दल की लोकेशन पता लग जाती है, तो हेलीकॉप्टर से भी इन्हें केदारनाथ लाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि गंगी-मासर ताल-मयाली टॉप-वासुकीताल-केदारनाथ-गौरीकुंड ट्रैक है। यह ट्रैक मयाली टॉप के समीप काफी दुर्गम है। बर्फ होने से ट्रैकिंग दल के फंसने की संभावना हो सकती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top