उत्तराखंड

जिलाधिकारी के प्रश्नों का बच्चों ने दिया उत्तर

डीएम ने गोद लिये स्कूल का लिया जायजा
रुद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने विकासखण्ड अगस्त्यमुनि के अंतर्गत गोद लिये गये राजकीय प्राथमिक विद्यालय धारकोट का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापक के कक्ष में जाकर उपस्थिति पंजिका का अवलोकन किया। साथ ही छात्र-छात्राओं की उपस्थिति पंजिका की भी जांच की, जिसमें सभी छात्र-छात्रायें उपस्थित पाये गये। विद्यालय में दो अध्यापिकायें कार्यरत एवं 46 छात्र छात्रायें अध्ययनरत हैं, जिसमें प्रधानाध्यापिका अवकाश पर पायी गयी तथा विद्यालय में सभी छात्र-छात्रायें उपस्थित पाये गये। जिलाधिकारी ने कक्षा पांच में जाकर बच्चों को ब्लैकबोर्ड पर गणित में आयात, भिन्न, दशमलव एवं परिमाप के बारे में पढ़ाया।

साथ ही जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं को सामान्य ज्ञान के प्रश्न भी पूछे, जिसका उत्तर बच्चों ने बखूबी से दिया। इस अवसर पर सहायक अध्यापिका सुरेशी पन्त ने विद्यालय में पानी, प्रांगण तथा चार दीवारी की समस्या से अवगत कराया। इसके बाद जिलाधिकारी ने मध्याहन भोजन कक्ष जाकर चांवल, दाल, नमक, तेल की गुणवत्ता की जांच की गयी। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने सभी कक्षाओं में जाकर बच्चों से सवाल-जवाब किए।

इसके पश्चात जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय धारकोट का निरीक्षण किया। विद्यालय में शिक्षकों की उपस्थित पंजिका एवं छात्र-छात्राओं की उपस्थित पंजिका का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने आठवीं कक्षा में जाकर विद्यार्थियो भूगोल विषय कि बारे में सवाल पूछे। जिलाधिकारी को बताया गया कि विद्यालय में दो अध्यापक कार्यरत है तथा 24 छात्र-छात्रायें विद्यालय के अध्यनरत है। इस मौके पर प्रभारी प्रधानाध्यापक महावीर सिंह, सहायक अध्यापक प्रकाश नौटियाल उपस्थित थे।

डीएम में निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिले कर्मचारी
रुद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चोपड़ा का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य केन्द्र में उपस्थित पंजिका का अवलोकन किया गया। स्वास्थ्य केन्द्र में चार कर्मचारी कार्यरत है, जिसमें दो कर्मचारी अनुपस्थित पाये गये।

जिलाधिकारी ने भ्रमण पंजिका में एएनएम द्वारा भ्रमण अंकित न होने पर एएनएम का स्पष्टीकरण तथा सफाई नायक का एक दिन वेतन रोकने के निर्देश दिये गये। इसके बाद जिलाधिकारी ने औषधी भण्डार, ओपीडी, पंजीकरण, तथा वार्ड का निरीक्षण किया गया। जिसमें औषधी भण्डार में रखे दवाईयों का निरीक्षण के दौरान पाया कि कुछ दवाईयों अवधि समाप्त हो रखी है उन दवाईयांे को तुरन्त हटाने के निर्देश दिये। इस अवसर पर स्वास्थ्य केन्द्र के कर्मचारी मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top