उत्तराखंड

क्षेत्रीय समस्याओं का निस्तारण होने पर डीएम का जताया आभार

क्षेत्रीय समस्याओं का निस्तारण होने पर डीएम का जताया आभार , बालिका के सर्पदंश से मृत्यु होने का मिला मुआवजा ,जनता दरबार में जनता की समस्याओं का शीघ्र हो रहा निस्तारण , जनता में देखने को मिल रहा खुशी, डीएम के कार्यों की जा रही प्रशंसा

रुद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल की अध्यक्षता में पुराने विकास भवन में जनता दरबार का आयोजन किया गया। इस अवसर पर दूरस्थ क्षेत्रों से आए हुए फरियादियों ने 95 शिकायतें दर्ज कराई, जिसमें से 63 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अधिकाारियों को तय समय सीमा के भीतर शिकायतों का निस्तारण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर फरियादियों ने पेंशन, विद्युत, सडक, पानी, आवास, मुआवजा आदि से सम्बन्धित शिकायतें दर्ज कराई।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनता दरबार में समस्त अधिकारियों को सदभावना दिवस की प्रतिज्ञा दिलाई। जनता दरबार में क्षेत्रीय समस्याओं का निस्तारण होने पर दशरथ सिंह बुटोला ने जिलाधिकारी को धन्यवाद ज्ञापित किया। कहा कि जिलाधिकारी के प्रयासों से सिनघाटा की सुनीता देवी को बालिका के सर्पदंश से मत्यु होने का मुआवजा मिल गया है। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने जनता दरबार में शिक्षा विभाग द्वारा जर्जर स्कूलों का आंकलन बनाकर ससमय उपलब्ध न कराने पर फटकार लगाते हुए जल्द से राजकीय प्राथमिक विद्यालय धारकोट का आंगणन तैयार कर उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने अवगत कराया कि जनपद में जिला योजना के तहत विभाग द्वारा किए गए विकास कार्यो के भौतिक सत्यापन एवं एक ही स्थान पर कार्यो की सूची प्राप्त हो सके, इसके लिए मोबाइल एप तैयार किया जा रहा है। एप में विभिन्न विभाग द्वारा लाभार्थियों को दिए गए बीज, यंत्र, खाद आदि की सूचनाओं का समावेश किया जायेगा। एप में विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष में जिस लाभार्थी को किसी भी प्रकार की जिला योजना से राज सहायताएं सामाग्री आदि दी गई होगी उस लाभार्थी का नाम, फोन नम्बर व गांव के नाम की सूची एप में रहेगी। इससे किसी भी अधिकारी द्वारा क्षेत्र भ्रमण के दौरान कार्यो का सत्यापन किया जा सकेगा।

इस संबंध में जिलाधिकारी ने डेयरी, मत्स्य, जल संस्थान, नलकूप, रेशम आदि विभागों को तीन दिन के विगत वर्ष में किए गए कार्यो की सूची जिला अर्थ एंव संख्या अधिकारी को उपलब्ध कराने को कहा। इस अवसर पर स्यूणी निवासी अमर सिंह ने खांकरा-खेडाखाल मोटरमार्ग का प्रतिकर दिलाने, बासंा निवासी कपूर सिंह रावत ने अपनी 165 नाली भूमि में कृषि विभाग से घेरबाड कराने, जिससे जंगली जानवरो के खतरे को कम किया जा सके। रामपुर निवासी रघुबीर सिंह बिष्ट ने खिसू से खेडाखाल मोटरमार्ग के 37 किमी में 500 मीटर का सम्पर्क मार्ग बनवाने, ग्राम बज्यूण निवासी शिवलाल ने खाता खतौनी की नकल चाहने के सम्बन्ध में शिकायत दर्ज कराई, जिस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को ससमय शिकायतो का निस्तारण करने के लिए कहा। इस अवसर पर डीडीओ एएस गुंज्याल, पीई एमएस नेगी, एसडीएम सदर देवानन्द, सीएमओ डाॅ एस के झा, सीवीओ डाॅ रमेश सिंह नितवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top