उत्तराखंड

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना में बेटियां नहीं दिखा रहीं रुझान..

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना में बेटियां नहीं दिखा रहीं रुझान..

 

 

उत्तराखंड: प्रदेश सरकार की ओर से बेटियाें को खेलों में प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इनमें किशोरों के बाद युवा खिलाड़ियों के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना में बेटियों ने रुझान नहीं दिखाया है। स्थिति यह है कि योजना में 123 की अपेक्षा खाली रहीं 77 सीटों में से 64 बेटियों के लिए आरक्षित हैं। इन पर मंगलवार यानी आज से खेल विभाग फिर से दो दिवसीय चयन ट्रायल शुरू कर रहा है। सीएम पुष्कर सिंह धामी की ओर से युवा खिलाड़ियों के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना में 75 फीसदी सीटों को नहीं भरा जा सका है।

आपको बता दे कि खेल विभाग ने अगस्त में ब्लॉक, न्याय और जिला स्तर पर चयन ट्रायल कर 123 खिलाड़ियों का चयन तो कर लिया, लेकिन 77 सीट पर युवाओं के नहीं आने से खाली रह गईं। इससे विभाग की ओर से अब मंगलवार और बुधवार को सीधे दोबारा से चयन ट्रायल शुरू किया जा रहा, ताकि रिक्त सीटों के खिलाड़ियों की सीटों को भरकर योजना का लाभ दिलाया जा सके।

पिछले साल से सरकार की ओर से मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत आठ से 14 वर्ष के खिलाड़ियों को 1500 रुपये की छात्रवृत्ति मुहैया कराई जा रही है। इसमें 300 होनहार खिलाड़ियों को योजना का फायदा पहुंचाया जा रहा है। बता दे कि जिला खेल विभाग की ओर से शुरू की गई योजना में 14 वर्ष से 23 वर्ष आयु के खिलाड़ी चार ग्रुप में 200 खिलाड़ियों का चयन होना है, लेकिन जूडो, कराटे, ताइक्वांडो, टेबल टेनिस के खिलाड़ी कम संख्या में आए। इससे 19 से 21 और 21 से 23 वर्ष के खिलाड़ियों के खेलों की अधिकांश सीट खाली हैं। खेल अधिकारियों का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में ये खेल कम होने से खिलाड़ी नहीं मिलने में दिक्कत हो रही है।

चयनित खिलाड़ियों को मिलेंगे दो हजार प्रति माह..

सरकार की ओर से चयनित खिलाड़ियों को हर माह एक साल के लिए दो हजार रुपये महीने के हिसाब से प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाएंगे। इसके अलावा खेल किट आदि उपकरण खरीदने के लिए 10 हजार रुपये एक मुश्त उपलब्ध कराए जाएंगे। यह राशि खिलाड़ियों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top