उत्तराखंड

DM मंगेश ने गढ़वाली भाषा में भी सुनी फरियादियों की समस्याएं

गढ़वाली भाषा में सुनी गई फरियादियों की समस्याएं
डीएम के साथ ही अन्य अधिकारी फरियादियाओं से गढ़वाली में बात करते आये नजर

रुद्रप्रयाग। अधिकारी जन शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए प्राथमिकता के आधार पर उनका निस्तारण करना करें और निस्तारण की कार्यवाही से शिकायतकर्ता को भी अवगत कराएं। यह निर्देश जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने पुराने विकास भवन में आयोजित जनता दरबार में संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि शिकायतों के निस्तारण में किसी प्रकार की लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं होगी। जन सुनवाई के दौरान फरियादियांे ने 65 शिकायतें दर्ज कराई, जिसमें से 42 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। मौसम खराब होने के बाद भी फरियादी दूर-दराज क्षेत्रों से शिकायत लेकर पहुंचे थे।

रतूड़ा निवासी विनोद कुमार ने पूर्व में सुझाव दिया था कि जनता दरबार में हिन्दी भाषा के साथ-साथ गढवाली भाषा में वार्तालाप किया जाय, ताकि दूर-दराज आने वाली ग्रामीण महिलाओं की समझ में भी आसानी से आ सके, जिस पर कार्यवाही करते हुए जनता दरबार में जिलाधिकारी के साथ ही कई अधिकारियों ने गढवाली भाषा में फरियादियों से वार्तालाप किया। इस मौके पर मोहन सिंह निवासी मवाणा ने शिकायत की कि ऋषिकेष-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन निर्माण उनकी भूमि का मुआवजा किसी अन्य व्यक्ति के खाते में डाला गया है, जबकि भूमि उनके नाम पर है। जिस पर जिलाधिकारी ने एडीएम व एसडीएम रुद्रप्रयाग को तत्काल जांच कर कार्यवाही के निर्देश दिये। व्यापारी मनोज बुहगुणा ने शिकायत दर्ज कराई कि बेलनी बाजार में सड़क किनारे नालियों का निर्माण न होने से दिक्कतें हो रही हैं। पीएमजीएसवाई ने अधूरा कार्य किया, जिसके चलते बरसात के दौरान पानी दुकानों के अंदर पानी घुस रहा है। जिस पर जिलाधिकारी ने पीएमजीएसवाई के अधिशासी अभियंता को एक सप्ताह से के भीतर समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिये।

जनता दरबार में उम्मेद सिंह अध्यक्ष पीटीए राइका चोपड़ा ने अवगत कराया कि विद्यालय में पहले से ही अर्थशास्त्र, अंग्रेजी के महत्वपूर्ण पद रिक्त चल रहे हंै, लेकिन अब आशुलिपिक का पद भी रिक्त होने से दिक्कतें सामने आ रही हैं। यह कार्य भी शिक्षकों को ही सम्पादित करना पड रहा है। जिससे पठन-पाठन भी प्रभावित हो रहा है। उन्होंने तत्काल कार्यवाही की मांग की। जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को तत्काल समस्या के निस्तारण के निर्देष दिए। गंगानगर अगस्त्यमुनि के लोगों शिकायत की कि गंगानगर में पानी की विकट समस्या बनी हुई, इसलिए जनहित को देखते हुए हैण्ड पम्प लगाया जाय। जिस पर जिलाधिकारी ने जल संस्थान को कार्यवाही के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी एनएस रावत, एसडीएम सदर देवानंद शर्मा, पुलिस उपाधीक्षक श्रीधर बडोला, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ रमेश चन्द्र नितवाल सहित अन्य मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top