उत्तराखंड

पाॅलीथीन पाये जाने पर काटा जायेगा चालान

पाॅलीथीन पाये जाने पर काटा जायेगा चालान
जिलाधिकरी ने नगर पालिका, जिला पंचायत एवं नगर पंचायत को दिये निर्देश
रुद्रप्रयाग। जिला कार्यालय कक्ष में जिलाधिकारी ने पालीथीन उन्मूलन, ठोस अपशिष्ठ प्रबन्धन, स्वच्छता एवं कूडा निस्तारण आदि समस्याओं एवं उनके उचित समाधान के संबंध में बैठक ली। बैठक में जिलाधिकारी ने क्षेत्र अंतर्गत पालीथीन उन्मूलन, कूड़ा निस्तारण की उचित व्यवस्था न होने, सार्वजनिक शौचालयों के बंद होने, कूड़ा निस्तारण एवं शौचालय के लिए मार्ग की व्यवस्था ठीक कराये जाने को लेकर सभी अधिशासी अधिकारी नगरपालिका, नगर पंचायत व जिला पंचायत को कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में दुकानों के साथ ही आम आदमी के पास पालीथिन पाई गई तो संबंधित का चालान किया जाय। जनपद के यात्रा रूट पर मोबाइल टॉलेट, डस्टबीन की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कहा कि कूड़ा निस्तारण व ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए ठोस उपाय करने होंगे। इसके लिए स्थानीय जनता व्यापारियों के साथ ही विभिन्न स्वेच्छिक संगठनों का भी सहयोग जरूरी होगा। उन्होंने सभी से सहयोग व अधिशासी अधिकारी को व्यापारियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने फ्लेक्स के माध्यम से खुले में शौच करने वालों के सम्बंध में की जाने वाली करवाई के लिय नम्बर अंकित करने को कहा, जिससे कोई भी इस तरह का प्रकरण पाए जाने पर सूचित कर सके। सफाई कर्मियों को क्षेत्र बांटने के निर्देश दिए, जिससे मॉनिटरिंग भी की जा सके की किसके क्षेत्र में गंदगी है। बड़े कूडेदानों की निश्चित समय अंतराल पर सफाई करने के निर्देश भी अधिशासी अधिकारी को दिए। इस मौके पर अधिशासी अधिकारी तिलवाडा, अगस्त्यमुनि व उखीमठ मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top