देश/ विदेश

दहेज के लिए मां को बेबस देख फंदे पर झूली युवती..

दहेज के लिए मां को बेबस देख फंदे पर झूली युवती..

देश-विदेश: उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में दहेज की मांग पूरी न कर पाने पर एक युवती ने अपनी मां को जब बेबस देखा तो फंदे पर झूल गई। युवती की मंगनी हो चुकी थी। लेकिन मंगेतर और उसके परिवार वाले दहेज की मांग पर कर रहे थे। कुछ दिन पहले ही बेवा मरियम ने अपनी बेटी शमां का रिश्ता गांव के ही अतीक अहमद के साथ तय किया था। मंगनी की रस्म भी हो चुकी थी। मंगनी होने के बाद ही अतीक ने दहेज में बाइक के अलावा घरेलू सामान और नकदी की मांग रख दी।

 

शमां के परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत नहीं थी कि वे निकाह से पहले दहेज की मांग को पूरी कर पाते। रविवार को  मरियम ने गांव के कई लोगों और रिश्तेदारों के जरिये पंचायत भी कराई। देर रात तक कोई नतीजा सामने नहीं आया तो सोमवार सुबह फिर से गांव में ही पंचायत बैठी। पंचायत में अतीक समेत उसके परिवार को लोगों को समझाया भी लेकिन वे नहीं माने। बकौल मरियम अतीक ने उनसे कह दिया कि शमां जहर खाकर मर जाए या फिर कुछ और कर ले। वह निकाह नहीं करेगा।  जिसकी भनक घर में मौजूद शमां को लगी तो उसने खुद को कमरे में बंद करके आत्महत्या कर ली।

 

दरवाजा तोड़कर लोगों ने अंदर झांका तो शमां का शव फंदे पर लटकता नजर आया। परिवार में कोहराम मच गया। पुलिस को भी मौके पर बुला लिया गया। पुलिस के पहुंचने से पहले अतीक और परिवार के लोग महिलाओं के साथ घर से भाग गए। इधर, पुलिस ने शमां के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया है। युवती की मां की तहरीर पर मंगेतर अतीक और उसके परिवार के खिलाफ दहेज की खातिर आत्महत्या को मजबूर करने का मामला दर्ज कर लिया गया है। युवती ने निकाह टूटने से क्षुब्ध होकर ही अपने घर में फांसी लगाई है। सुबह पंचायत हुई थी। पंचायत में ग्रामीणों ने अतीक को समझाने का प्रयास भी किया, लेकिन वह नहीं माना था। उसके खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज कर गिरफ्तारी के लिए दबिश भी दी गई हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top