उत्तराखंड

केदारनाथ पैदल मार्ग पर भगवान भरोसे सफाई व्यवस्था

केदारनाथ

रोहित डिमरी
घोड़े की लीद से यात्रा मार्ग पर फिसलन
जगह-जगह गंदगी के ढेर, पाॅलीथीन की बरसाती का उपयोग कर रहे यात्री
रुद्रप्रयाग। केदारनाथ की यात्रा शुरू होते ही व्यवस्थाओं की पोल खुलनी लगी है। यात्रा मार्ग पर सफाई व्यवस्था भगवान भरोसे चल रही है। पूरे पैदल मार्ग पर जगह-जगह घोडे़-खच्चरों की लीद और कचरे के ढेर लगे हुए हैं। पाॅलीथीन पर रोक लगाने के दावे के बावजूद पाॅलीथीन की बरसाती का उपयोग कर रहे हैं।

हर वर्ष केदारनाथ यात्रा के समय सफाई व्यवस्था को चाक-चैबंद रखे जाने के दावे किए जाते हैं, लेकिन स्थिति ढाक के तीन पात जैसी ही रहती है। इस वर्ष भी दावा किया गया कि पैदल मार्ग की सफाई व्यवस्था व्यवस्थित रहेगी। सोनप्रयाग से केदारनाथ तक सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी सुलभ इंटरनेशनल को सौंपी गई है। इसके कर्मचारी सफाई के बजाय यात्रियों से भीख मांगते हुए नजर आते हैं। कई बार शिकायत के बावजूद स्थिति जस की तस बनी हुई है। सुलभ ने सोनप्रयाग से केदारनाथ तक सफाई व्यवस्था के लिए 209 सफाई कर्मचारियों की तैनाती कर रखी है। पैदल मार्ग पर टैंपररी टाॅयलेट बनाए तो गए हैं, लेकिन अधिकतर में पानी का कनेक्शन ही नहीं जुड़ा है। ऐसे में टाॅयलेटों में गंदगी फैली हुई है।

पैदल मार्ग पर घोड़े-खच्चरों की लीद के कारण मार्ग पर फिसलन हो रही है। पैदल मार्ग के इर्द-गिर्द बोतलबंद, चिप्ट, बिस्किट के रैपर बिखरे पड़े हैं। यात्री जहां-तहां कचरा फेंक रहे हैं। कई वर्षों से जिला पशासन केदारनाथ यात्रा के समय पाॅलीथीन की बरसाती पर रोक लगाने की बात कह रहा है। इस पर रोक लगाने के लिए अर्थदंड का भी प्रावधान किया गया। लेकिन आज तक यह प्रयास सफल नहीं हो पाया। सबसे अधिक कचरा पाॅलीथीन की बरसाती के कारण हो रहा है। इस बार भी यात्री पाॅलीथीन की ही बरसाती का उपयोग कर रहे हैं। स्थानीय निवासी मायाराम गोस्वामी का कहना है कि यात्रा मार्ग पर गंदगी का आलम है। पिछले कई वर्षों से सुलभ इंटरनेशनल मनमानी कर रहा है। यह सिर्फ खानापूर्ति तक ही सीमित है। सफाई नायक सफाई के बजाय यात्रियों से पैसे मांगते हैं। यह चिंताजनक बात है कि आज तक केदारनाथ यात्रा के दौरान सफाई व्यवस्था दुरूस्त तक नहीं हो पाई। कई स्थानों पर अभी तक सुलभ इंटरनेशनल ने शौचालय भी तैयार नहीं किये हैं। यात्रा शुरू होने के बाद शौचालयों को अब तैयार किया जा रहा है।

सुलभ इंटरनेशनल के डिप्टी कंट्रोलर उदय कुमार का कहना है कि मार्ग पर सफाई व्यवस्था पर किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती जा रही है। सफाई देखने के लिए सुपरवाइजर भी रखे गए हैं। रही बात टाॅयलेट में पेयजल कनेक्शन की तो यह जिम्मेदारी जल संस्थान की है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top