देश/ विदेश

जानिए क्या है Xylazine नमक दवा? लोगों को लाश में कैसे बदल रही..

जानिए क्या है Xylazine नमक दवा? लोगों को लाश में कैसे बदल रही..

 

 

 

 

 

 

 

Xylazine, या “Traq” नामक एक नई दवा ने त्वचा के सड़ने सहित घातक लक्षणों के कारण पूरे अमेरिका के शहरों में कहर बरपाया है। राष्ट्र के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने पशु चिकित्सा में उपयोग के लिए इस “ज़ोंबी ड्रग” को लाइसेंस दिया।

 

 

 

 

 

 

देश-विदेश: Xylazine, या “Traq” नामक एक नई दवा ने त्वचा के सड़ने सहित घातक लक्षणों के कारण पूरे अमेरिका के शहरों में कहर बरपाया है। राष्ट्र के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने पशु चिकित्सा में उपयोग के लिए इस “ज़ोंबी ड्रग” को लाइसेंस दिया। इसका उपयोग हेरोइन को काटने के लिए भी किया जाता था, लेकिन हाल ही में, न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, यह फेंटेनाइल और अन्य अवैध पदार्थों में पाया गया।

गैर-ओपियोइड xylazine का एक ओवरडोज एक व्यक्ति को नालोक्सोन पर प्रतिक्रिया करने से रोकता है, जिसे अक्सर नारकन के रूप में जाना जाता है, जो कि सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली ओवरडोज रिवर्सल दवा है, जो इसे मनुष्यों के लिए असुरक्षित बनाती है।अत्यधिक थकान, श्वसन अवसाद, और खुले घाव इस दवा के कुछ प्रभाव हैं जो बार-बार संपर्क से खराब हो सकते हैं और तेजी से फैल सकते हैं। यदि अल्सर का इलाज नहीं किया जाता है, तो वे एस्केर में विकसित हो सकते हैं, जिसे विच्छिन्न होना चाहिए।

 

2021 में फिलाडेल्फिया में लैब-परीक्षण किए गए डोप नमूने के लगभग 90 प्रतिशत में xylazine शामिल पाया गया, जब अन्य अवैध नशीले पदार्थों के साथ मिलकर ओवरडोज का खतरा बढ़ गया। एक “ट्रंक” के रूप में अभिनय करके, फेंटेनल के उच्च जैसे ओपिओइड लंबे समय तक चल सकते हैं, यही वजह है कि जाइलाज़ीन इतना आकर्षक है।

 

फिर भी, मादक द्रव्यों के सेवन से जूझ रहे कुछ लोगों का कहना हैं कि इस नई दवा ने दवाओं के उपयोग से जुड़े “किसी भी प्रकार के आनंद” को समाप्त कर दिया है। 28 वर्षीय सैम का कहना हैं कि “ट्रांक मूल रूप से लोगों के शरीर को ज़ोम्बीफाई कर रहा है। “नौ महीने पहले तक मुझे कभी घाव नहीं हुआ था। अब मेरे पैरों में छेद हो गए हैं। न्यूयॉर्क शहर के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि न्यूयॉर्क में 2,668 व्यक्तियों की मृत्यु 2021 में जाइलाज़ीन की अधिक मात्रा के कारण हुई, और विशेषज्ञों को चिंता है कि दवा देश की वर्तमान दवा महामारी को बढ़ा सकती है।

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top