उत्तराखंड

कृमि मुक्ति दिवस को लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयारियों में जुटे: नेगी..

कृमि मुक्ति दिवस को लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयारियों में जुटे: नेगी..

जिले के 64 हजार 332 बच्चों को कृमि नाशन दवा खिलाने का रखा गया लक्ष्य..

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। आगामी 14 अक्टूबर को होने वाले राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस की तैयारियों के लिए जिला स्तरीय अंतरविभागीय समन्वय बैठक में 1-19 वर्ष आयु वर्ग के 64,332 बच्चों को कृमि नाशक दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया।
एनआईसी सभागार में अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी की अध्यक्षता में हुई बैठक में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 14 अक्टूबर की सफलता के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा विभाग, बाल विकास विभाग, पेयजल, उच्च शिक्षा विभाग की भूमिकाओं को लेकर चर्चा की गई। अपर जिलाधिकारी ने कृमि मुक्ति दिवस को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा व बाल विकास व अन्य संबंधित विभागों में आपसी समन्वय को मजबूत करने के निर्देश दिए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ एचसीएस मार्तोलिया ने कहा कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 14 अक्टूबर को जनपद में 1627 स्कूल एवं आंगनबाड़ी केंद्रों के साथ-साथ तकनीक शिक्षण संस्थान व महाविद्यालयों में एक से 19 आयु वर्ग के 64,332 बच्चों को कृमिनाशक दवा ‘‘एडवेंडाजॉल‘‘ की दवा खिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि कृमि बच्चों के शरीर में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को खा लेते है, जिससे बच्चों के शरीर में खून की कमी, कुपोषण और उनकी वृद्धि और विकास में रूकावट आ जाती है। नतीजतन बच्चों की सेहत, शिक्षा और कार्यक्षमता पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता हैं।

उन्होंने शिक्षा विभाग, बाल विकास विभाग के साथ-साथ निजी स्कूलों के प्रबंधकध्संचालक, महाविद्यालय व तकनीकि शिक्षण संस्थानों से लक्षित आयु वर्ग के सभी बच्चों को कृमि नाशक दवा खिलवाकर उक्त अभियान को सफल बनाने की अपील की। बताया कि 14 अक्टूबर को दवा खाने से छूटे लक्षित आयु वर्ग के बच्चों को 17 अक्टूबर को कृमि नाशक दवा खिलाई जाएगी।

इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ विमल गुसाईं, सीईओ नागेंद्र बड़थ्वाल, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी यास्मिन, बीईओ यशवी सिंह रावत, प्रेस सिंह रावत डीपीआरओ, डाॅ एमपी विश्वकर्मा, डीपीएम हिमांशु नौडियाल, सोबित सिंह, विपिन सेमवाल, सुमन जुगराण, हेमलता गैरोला आदि मोजूद रहे।

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top