उत्तराखंड

कक्षा 1 से पोस्ट ग्रेजुएशन तक के विद्यार्थियों को ऐसे मिलेगी स्कॉलरशिप..

कक्षा 1 से पोस्ट ग्रेजुएशन तक के विद्यार्थियों को ऐसे मिलेगी स्कॉलरशिप..

 

 

 

 

 

 

प्रदेश के कक्षा 1 से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर है। भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को सरकार द्वारा स्कॉलरशिप दी जा रही है।

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: प्रदेश के कक्षा 1 से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर है। भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को सरकार द्वारा स्कॉलरशिप दी जा रही है। इसके तहत योजना के अंतर्गत कक्षा 1 से लेकर 8 तक के पढ़ने वाले श्रमिकों के बच्चों को छात्रवृत्ति के तौर पर 1800 जबकि कक्षा 9 से लेकर 10 तक के बच्चों के लिए 2400, कक्षा 11 से लेकर 12 तक के बच्चों के लिए तीन हजार रुपए जबकि ग्रेजुएशन और पीजी करने वाले बच्चों को दस हजार रुपए वार्षिक छात्रवृत्ति मिलेगी।

आपको बता दे कि भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड श्रम विभाग के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों के लिए छात्रवृत्ति की योजना चल रही है। इस योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिक 31 मार्च तक आवेदन कर सकते है। योजना का लाभ लेने के लिए श्रम विभाग कार्यालय में आकर आवेदन करना होगा। इतना ही नहीं श्रमिकों के पुत्री के विवाह योजना और प्रसूता योजना का भी लाभ ले सकते हैं। जहां विवाह योजना के अंतर्गत 51,000 जबकि प्रसूति के दौरान 6000 की राशि दी जाती है। इसके लिए भी श्रमिक को विभाग कार्यालय में आवेदन करना होगा।

ये है जरूरी दस्तावेज..

छात्रवृत्ति के आवेदन के लिए श्रमिक पंजीकरण कार्ड

बच्चों के स्कूली शिक्षा का सत्यापन

एफिडेविट के माध्यम से आकर आवेदन कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top