उत्तराखंड

मांगों को लेकर मेगा कंपनी के मजदूरों ने किया मुख्यालय में जोरदार प्रदर्शन..

मांगों को लेकर मेगा कंपनी के मजदूरों ने किया मुख्यालय में जोरदार प्रदर्शन..

सुमेरपुर, नरकोटा और नगरासू में रेलवे प्रोजेक्ट का कार्य कर रही है मेगा कंपनी..

केन्द्र सरकार द्वारा घोषित मानदेय दिये जाने सहित 16 सूत्रीय मांगों को लेकर धरना जारी..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। केन्द्र सरकार द्वारा घोषित मानदेय न मिलने सहित अन्य मांगों को लेकर संविदा श्रमिक संघ सम्बद्ध (सीटू) के मजदूरों ने रेलवे की कार्यदायी संस्था मेगा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्टक्चर कंपनी के खिलाफ जिला मुख्यालय में जारेदार प्रदर्शन कर नारेबाजी की। कहा कि जब तक मजदूरों के साथ न्याय नहीं किया जाता तब तक आंदोलन जारी रहेगा। वहीं मजदूरों का कंपनी के खिलाफ चौथे दिन भी रहा जारी।

तयशुदा कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को सुमेरपुर, नरकोटा और नगरासू में कार्य कर रहे मजदूर संगम स्थल पर एकत्रित हुए, जिसके बाद मजदूरों ने केन्द्र सरकार द्वारा घोषित मानदेय न मिलने सहित अन्य मांगों को लेकर संगम स्थल से मुख्य बाजार होते हुए रुद्रा काम्पलैक्स तक जोरदार प्रदर्शन कर नारेबाजी की। अखिल भारतीय किसान सभा और सीटू के नेतृत्व में मजदूरों ने सरकार, प्रशासन, रेलवे और मेगा कंपनी के खिलाफ अपना विरोध दर्ज किया। मजदूरों ने कंपनी पर एक वर्ष से मजदूरों का शोषण करने का आरोप भी लगाया।

 

इसके अलावा श्रम मंत्रालय की ओर से दी जाने वाली मजदूरों की मजदूरी की सूची जारी करने तथा अकुशल, कुशल, अर्धकुशल एवं अति कुशल के आधार पर मजदूरी तय करने, रविवार के दिन अवकाश घोषित करना, प्रोजेक्ट में मिलने वाले सभी प्रकार के भत्ते दिये जाने, मजदूरों के पहचान पत्र जारी करने, मजदूरों को कंपनी की दैनिक मजदूरी के समय को 8 घंटे तय करने, कंपनी में रिक्त पदों जैसे हेल्पर, ट्रेडमेन, आपरेटर पदों पर भर्तियां करने, नियुक्ति पत्र जारी करने, आवासीय भत्ता दिये जाने सहित ठेकेदारी प्रथा में लगे मजदूरें पर समान समझौता लागू करने की मांग शामिल है।

 

इस मौके पर अखिल भारतीय किसान सभा के राज्य महांमंत्री गंगाधर नौटियाल ने कहा कि मजदूरों के हक के लिए इस संघर्ष को निष्कर्ष तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए सभी एकजुट होकर मजदूरों की लड़ाई में है। उत्तराखण्ड क्रांति दल के युवा नेता मोहित डिमरी ने कहा कि बीते कई दिनों से रेलवे में मजदूर आंदोलित है, मगर कंपनी उनकी समस्या पर ध्यान नहीं दे रही है। रोजगार को लेकर गुमराह किया जा रहा है।

 

हम मजदूरों की लड़ाई में उनके साथ हैं। इस मौके पर अखिल भारतीय किसान सभा के राज्य महांमंत्री गंगाधर नौटियाल, उपाध्यक्ष राजाराम सेमवाल, यूकेडी नेता मोहित डिमरी, जिला अध्यक्ष दौलत सिंह रावत, सीटू के वीरेंद्र गोस्वामी, नरेंद्र रावत सहित बड़ी संख्या में मजदूर शामिल थे।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top