खेल

 क्या एशिया कप से पहले केएल राहुल को मिलेगा बल्लेबाजी का मौका..

 क्या एशिया कप से पहले केएल राहुल को मिलेगा बल्लेबाजी का मौका..

 क्या एशिया कप से पहले केएल राहुल को मिलेगा बल्लेबाजी का मौका..

 

देश – विदेश  :  भारत और जिम्बाब्वे के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला शनिवार (20 अगस्त) को खेला जाएगा। टीम इंडिया ने गुरुवार को पहला वनडे 10 विकेट से अपने नाम कर लिया था। शिखर धवन और शुभमन गिल ने नाबाद 192 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया को आसान जीत दिलाई थी। अब दूसरे वनडे में सबकी नजरें कप्तान केएल राहुल पर होंगी।

राहुल आईपीएल के बाद से चोट के कारण पेशेवर क्रिकेट नहीं खेल सके हैं। उन्हें एशिया कप टीम में चुना गया है। ऐसे में कार्यवाहक कोच वीवीएस लक्ष्मण चाहेंगे कि राहुल को एशिया कप से बल्लेबाजी का मौका मिल सके। इससे उन्हें लय में लौटने का अवसर मिल सकेगा। हरारे में शुरुआती ओवरों में तेज गेंदबाजों को मदद मिली है। ऐसे में राहुल अगर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनते हैं और ओपनिंग करते हैं तो उन्हें स्विंग के खिलाफ खेलने का मौका मिलेगा।

एशिया कप में राहुल करेंगे ओपनिंग..

भारत को एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ भी खेलना है। पाकिस्तानी टीम में शाहीन अफरीदी, हारिस राउफ जैसे गेंदबाज हैं। दोनों स्विंग कराने में माहिर हैं। एशिया कप में राहुल को रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग के लिए भेजा जाएगा। ऐसे में वह अगर यहां अभ्यास कर लेते हैं तो उनके लिए अच्छा होगा। जिम्बाब्वे के पास जेम्स एंडरसन और जोश हेजलवुड जैसे तेज गेंदबाज नहीं हैं, लेकिन उछालभरी पिच पर तेज हवाओं के बीच बल्लेबाजी मुश्किल होगी।

पहले घंटे में स्विंग होती है गेंद..

पहले वनडे के बाद दीपक चाहर ने कहा था कि दूसरी पारी में गेंदबाजों को ज्यादा मदद नहीं मिलती है, लेकिन मैच के पहले घंटे में बल्लेबाजों को स्विंग का सामना करना पड़ता है। यह किसी के लिए आसान नहीं है। राहुल अगर ओपनिंग करने के बारे में सोचते हैं तो शुभमन गिल को नीचे उतरना होगा। उन्होंने पिछले मैच में नाबाद 82 रन बनाए थे।

हुड्डा और सैमसन को लेकर बनेगी नई रणनीति..

दीपक हुड्डा और संजू सैमसन को लेकर भी नई रणनीति दिखाई दे सकती है। हुड्डा को अगर बल्लेबाजी के लिए ऊपर उतारा जाए तो उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। वहीं, संजू सैमसन अगर चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करते हैं तो पारी के सूत्रधार की भूमिका निभा सकते हैं। धवन के हाथ में चोट लगी है। अगर वह नहीं खेलते हैं तो ईशान किशन या केएल राहुल को गिल के साथ भेजा जा सकता है।

दोनों टीमें:

भारत: केएल राहुल ( कप्तान ), शिखर धवन , ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन, संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, शाहबाज अहमद।

जिम्बाब्वे: रेजिस चकाबवा ( कप्तान ), रियान बर्ल, तनाका चिवांगा, ब्राडले इवांस, ल्यूक जोंगवे, इनोसेंट काया, टी कैतानो, क्लाइव माडांडे, वेसली एम, टी मारूमानी, जान मसारा, टोनी मुनियोंगा, रिचर्ड एंगारावा, विक्टर एन, सिकंदर रजा, मिल्टन शुम्बा, डोनाल्ड तिरिपानो।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top