देश/ विदेश

WHO ने जारी की चेतावनी नए साल (New Year 2021) में दुनिया पर आने वाला है ये खतरा

नए साल

WHO ने जारी की चेतावनी नए साल (New Year 2021) में दुनिया पर आने वाला है ये खतरा…

देश-विदेश : साल 2020 शुरुआत से ही वैश्विक स्वास्थ्य के लिए त्रासदीपूर्ण रहा है. ये पूरा साल लोगों ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से जंग लड़ते हुए गुजारा है. भले ही कुछ दिनों में नए साल का आगमन होने वाला है. लेकिन कोरोना का खतरा अगले साल भी बरकरार रहने के आसार हैं. इसी के मद्देनजर, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 2021 में वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों (Global Health Challenges) की एक सूची जारी की है, जिनसे दुनिया को 2021 में निपटना पड़ेगा.

WHO का मानना है कि 2021 में आम जनता तक कोरोना वैक्सीन और इलाज की पहुंच को सुगम बनाना सबसे जरूरी कदम होगा. देशों को अपनी स्वास्थ्य प्रणाली को आधुनिक रूप से विकसित करना होगा ताकि कोरोना जैसी आपात स्थितियों का सामना किया जा सके.

स्वास्थ्य असमानताओं से निपटना होगा..
डब्ल्यूएचओ का कहना है कि 2021 में दूसरी बड़ी चुनौती स्वास्थ्य असमानताओं से निपटने की होगी.’कोई भी तब तक सुरक्षित नहीं है जब तक सभी सुरक्षित नहीं हैं.’ ऐसे में WHO सभी देशों के साथ मिलकर आय, लिंग, जाति, शिक्षा, रोजगार की स्थिति, विकलांगता आदि से संबंधित स्वास्थ्य असमानताओं को दूर करने के लिए काम करेगा.

सभी के लिए अग्रिम स्वास्थ्य सुनिश्चित करना
2021 में WHO सभी देशों में एक मजबूत स्वास्थ्य सेवा प्रणाली सुनिश्चित करने के लिए काम करेगा, जिससे महामारी के लिए और अधिक प्रभावी प्रतिक्रिया होगी. इसका उद्देश्य सभी देशों स्वास्थ्य सेवा प्रणाली का निर्माण करना भी है.

दोबारा शुरू होगा टीकाकरण अभियान…
जो महामारी के दौरान छूट गए थे. WHO का मानना है कि कोई भी देश संक्रामक रोगों को तभी हरा पाएंगे, जब उनके पास उनके इलाज के लिए प्रभावी दवाएं हों.आगामी साल 2021 में WHO उन देशों को पोलियो और अन्य बीमारियों के टीके लगाने में मदद करेगा,

WHO के अनुसार, 2019 में मृत्यु के शीर्ष 10 मामलों में 7 के लिए गैर-संचारी रोग जिम्मेदार थे. और 2020 ने हमें यह सिखाया कि एनसीडी वाले लोग कोविड-19 के लिए कैसे असुरक्षित थे. कोविड-19 ने हमें मौका दिया है कि हम एक बार फिर ‘बेहतर, हरियाली से भरी और स्वस्थ दुनिया’ का निर्माण करें.

 

सभी देशों को एकजुट होकर लड़नी होगी जंग…
स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करने के लिए देशों को अधिक से अधिक एकजुटता प्रदर्शित की जरूरत है. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि देशों, संस्थानों, समुदायों और व्यक्तियों को अपनी आपसी दरारें बंद करनी होगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top