देश/ विदेश

जानिए कोरोना के लक्षण पूरी तरह खत्म होने बाद कब लगाए टीका..

जानिए कोरोना के लक्षण पूरी तरह खत्म होने बाद कब लगाए टीका..

देश-विदेश: देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। रोजाना साढ़े तीन लाख से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। वहीं, टीकाकरण भी तेज किया जा रहा है। ऐसे में लोगों ने पूछा कि कोविड से ठीक होने वाले मरीजों को टीका कब लगाया जाना चाहिए? इस मामले में सरकार का कहना हैं कि कोरोना के लक्षण पूरी तरह खत्म होने के 4 से 8 सप्ताह के बाद कोविड का टीका लगवाया जा सकता है।

 

जानकारी के अनुसार, भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के जवाब जारी किए। इसके तहत लोग जानना चाहते हैं कि कोविड-19 से उबर चुके रोगियों में रिकवरी के बाद कोरोना का टीकाकरण कब कराया जाना उचित है। आपको बता दे कि लोगों का कहना था कि कोविड-19 संक्रमण की हिस्ट्री वाले रोगियों को भी रोग प्रतिरोधक क्षमता के पर्याप्त विकास हेतु कोविड टीकाकरण की आवश्यकता होती है।

 

इस सवाल के जवाब में स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि वर्तमान में कोविड संक्रमण के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास की जानकारी एवं सुरक्षा अवधि प्रमाणित नहीं है। ऐसे में कोविड-19 रोगियों को लक्षण खत्म होने या रिकवरी के 4 से 8 सप्ताह के बाद कोरोना का टीका लगाया जा सकता है। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह स्पष्ट किया कि अगर कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित है या उसमें महामारी के लक्षण है तो उसका टीकाकरण न किया जाए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top