देश/ विदेश

इन पांच राज्यों के लिए विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का हुआ ऐलान..

इन पांच राज्यों के लिए विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का हुआ ऐलान..

देश-विदेश: भारत चुनाव आयोग ने आज पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। इस राज्य में विधानसभा की 294 सीटें हैं। पश्चिम बंगाल में 30 मई को विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है। वर्तमान में यहां तृणमूल कांग्रेस की सरकार है और ममता बनर्जी मुख्यमंत्री हैं। इस बार बीजेपी राज्य में सत्ता में आने के लिए हर संभव कोशिश कर रही हैं।

 

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि,27 मार्च को पहले चरण में 5 जिलों में वोटिंग होगी। दूसरे चरण में 1 अप्रैल को 4 जिलों में वोटिंग करवाई जाएगी। 6 अप्रैल को तीसरे चरण में 33 सीटों पर वोटिंग करवाई जाएगी। 10 अप्रैल को चौथे चरण में 44 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। इसमें हावड़ा पार्ट 2, हुबली पार्ट 2, दक्षिण परगना पार्ट 3, कूचविहार जिले शामिल हैं। 17 अप्रैल को पांचवें चरण में 45 सीटों पर चुनाव वोटिंग होगी।वहीं छठे चरण में 22 अप्रैल को 43 विधानसभा सीटों मतदान होगा।

 

26 अप्रैल को सातवें चरण में 32 सीटों पर वोटिंग करवायी जाएगी। 29 अप्रैल को आठवें और आखिरी चरण में 35 सीटों पर मतदान संपन्न होगा। इसके बाद 2 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुनील अरोड़ा ने कहा कि पश्चिम बंगाल में 2016 में 77,413 चुनाव केंद्र थे अब 1,01,916 चुनाव केंद्र होंगे। पश्चिम बंगाल में एक लाख से ज्यादा मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे।

 

बंगाल में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की 125 कंपनियों की तैनाती की जाएगी। इसमें सीआरपीएफ की 60 कंपनी, बीएसएफ की 25 कंपनी, एसएसबी की 30 कंपनी, सीआईएसएफ की 5 कंपनी और आईटीबीपी की 5 कंपनियां शामिल हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top