उत्तराखंड

राखी देवी के घर के लिए व्यापार सभा ने एकत्रित की धनराशि….

खाते में व्यापारियों ने जमा किए 53 हजार पांच सौ रुपए

एक लाख रुपए इकट्ठा कर चुका है जन अधिकार मंच

रुद्रप्रयाग। विकासखंड जखोली की बुढ़ना गांव की राखी देवी का घर बनाने के लिए व्यापार सभा रुद्रप्रयाग ने 53 हजार पांच सौ रुपए की धनराशि एकत्रित की है। यह धनराशि राखी देवी के एकाउंट में ट्रांसफर कर दी गई है।

जन अधिकार मंच रुद्रप्रयाग राखी देवी का घर बनाने के लिए अभी तक करीब एक लाख रुपए की धनराशि इकट्ठा कर चुके हैं। इसमें सबसे अधिक धनराशि व्यापार सभा रुद्रप्रयाग ने एकत्रित की है। व्यापार सभा की ओर से 53,500 रुपए की धनराशि एकत्रित कर राखी देवी के बैंक खाते में जमा कर दी गई है। व्यापार सभा ने भरोसा दिलाया है कि आगे भी राखी देवी की आर्थिक मदद के लिए व्यापार सभा तैयार है।

व्यापार सभा अध्यक्ष कांता नौटियाल, महामंत्री नरेन्द्र बिष्ट, उपाध्यक्ष सुनील चमोली, कोषाध्यक्ष बृजमोहन बिष्ट ने कहा कि राखी देवी जैसी महिलाओं की सहायता करना हम सभी का दायित्व है। आगे भी असहायत, गरीब और दबे-कुचले वर्ग के लोगों की मदद के लिए व्यापार सभा निरंतर प्रयास करेगी।

वहीं जन अधिकार मंच की टीम ने बुढ़ना गांव का दौरा कर राखी देवी से मुलाकात की। मंच के अध्यक्ष मोहित डिमरी ने बताया कि राखी देवी के मकान का निर्माण शुरू हो गया है। जिलाधिकारी ने आपदा मद में करीब एक लाख रुपए स्वीकृत हुए हैं। करीब एक लाख रुपए व्यापार सभा और अन्य लोगों से एकत्रित किया गया है। मंच ने तय किया है कि राखी देवी को घर बनाकर दिया जाएगा।

दरअसल, बुढ़ना गांव की राखी देवी पर पति की मौत के बाद दूसरी आफत पिछले माह आ गयी। इस महिला की 15 वर्षीय बेटी की मौत इसलिए हो गयी कि वह उसे पौष्टिक आहार नहीं दे सकी। भूख और बीमारी की स्थिति में आखिर वह जीती भी तो कैसे? अब उसके तीन बच्चों के जीवन पर भी संकट है। दलित समुदाय की राखी देवी को जब दिहाड़ी-मजदूरी मिल जाती है तो बच्चे खा लेते हैं नही तो भूखे ही सो जाते हैं। जिस झोपड़ी में वो रह रही है उसकी छत भी टिन की है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top